महाकाल के करेंगे दर्शन

भूपेंद्र भूतड़ा
उज्जैन,

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी उज्जैन में महाकाल के दर्शन कर मध्यप्रदेश में चुनावी बिगूल फूकेंगे.

भोपाल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा प्रदेश में राहुल का दौरा कार्यक्रम तय किया जा रहा है तो वहीं शहर कांग्रेस कमेटी द्वारा भी राहुल को हर हाल में उज्जैन लाने का प्रयास किया जा रहा है. इसे लेकर कमेटी पदाधिकारियों ने भोपाल में अपने आकाओं से चर्चा की है. भोपाल से इस बात के संकेत मिले है कि राहुल बाबा महाकाल के दर्शन के साथ ही चुनावी दौरा शुरू करेंगे.

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होना है. प्राप्त जानकारी के अनुसार राहुल जल्द ही मध्यप्रदेश के दौरे पर आने वाले है और उनका कार्यक्रम भोपाल में पीसीसी द्वारा तैयार किया जा रहा है. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक राहुल ने प्रारंभिक रूप से महाकाल दर्शन के साथ चुनावी सभाएं करने के लिए हामी भरी है.

इसकी जानकारी प्राप्त होने के बाद शहर के कांग्रेसी राहुल के आगमन को लेकर इंतजार में है, हालांकि अभी राहुल के उज्जैन आने की तारीख तय नहीं हो सकी है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही राहुल का उज्जैन दौरा कार्यक्रम निर्धारित हो जाए. इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर शहर के कांग्रेसियों ने अंदर ही अंदर तैयारियां शुरू कर दी है.

पासपोर्ट का रंग नारंगी करने पर भडक़े राहुल

केंद्र सरकार के काम की तलाश में विदेश जाने वाले लोगों को अब नारंगी कवर (भगवा) वाला पासपोर्ट देने के फैसले का राहुल गांधी ने विरोध किया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे केंद्र सरकार का भेदभाव भरा कदम बताया है. उन्होंने सवाल उठाया कि जब अभी तक पासपोर्ट का रंग नीला ही रहा है तो इस बदलने की क्या जरूरत है.

राहुल ने मोदी सरकार पर हमला करते हुए ट्वीट किया, काम की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीय लोगों के साथ दोयम दर्जे वाला व्यवहार स्वीकार नहीं किया जा सकता.

इससे बीजेपी के भेदभाव से भरे सोच का पता चलता है. गौरतलब है कि विदेश मंत्रालय ने बीते दिनों ही इसकी घोषणा की थी. नए पासपोर्स में आखिरी पन्ने को भी हटा दिया गया है जिसमें पासपोर्ट धारक की सभी जानकारियों रहती थी. हालांकि पहले जारी किए गए नीले रंग के पासपोर्ट भी वैध रहेंगे.

खास बात यह है कि यूपी की योगी सरकार के सरकारी दफ्तरों को भगवा रंग में रंगने का भी विपक्षी पार्टियां पुरजोर विरोध कर रही हैं. ऐसे में पासपोर्ट का रंग नारंगी करने पर कांग्रेस ने भी सवाल उठाए हैं.

 

Related Posts: