14 या 16 को संभाल सकते हैं कमान

नई दिल्ली, नससे.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को सोमवार शाम में भले ही निर्विरोध पार्टी अध्यक्ष चुन लिया जाएगा, लेकिन अध्यक्ष पद की कुर्सी संभालने और चुनाव अधिकारी से सर्टिफिकेट लेने की औपचारिकता वे 14 या 16 दिसम्बर को करेंगे.

राहुल गांधी 12 दिसम्बर के शाम तक गुजरात चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं ऐसे में माना जा रहा है कि 14 या 16 दिसम्बर को सुबह वे औपचारिक पदभार ग्रहण करेंगे. पार्टी सूत्रों की मानें तो 14 दिसम्बर को गुजरात में दूसरे चरण के चुनाव होने के कारण पार्टी रणनीतिकार किसी विशेष कार्यक्रम से परहेज करने की सलाह दे रहे हैं.

लेकिन समस्या यह है कि 16 से खरमास आरंभ हो रहा है ऐसे में हिन्दू मान्यता के अनुसार एक माह तक कोई नया और शुभ काम से परहेज किया जाता है. इसलिए अभी कोई औपचारिक निर्णय नहीं हुआ है. हालांकि पार्टी मुख्यालय में नए अध्यक्ष के पदासीन होने के अवसर पर बडे कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है.

क्योंकि इस मौके पर पार्टी की निवर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के अलावा वरिष्ठ नेता, कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री व विभिन्न प्रदेशों के नेताओं की मौजूद रहने की संभावना है .

सूत्र बता रहे हैं कि यदि धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से 16 को पदभार ग्रहण करना उचित नहीं होगा तो राहुल गांधी 14 को शाम में चुनाव अधिकारी से सर्टिफिकेट लेने की औपचारिकता पूरी करेंगे और स्वागत समारोह 16 को किया जाएगा.

सूत्र बता रहे हैं कि इस संबंध विभिन्न स्तरों पर विचार विमर्श किया जा रहा है और अंतिम निर्णय 12 को शाम में ले लिया जाएगा .

Related Posts: