नयी दिल्ली,

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के पांच दिसंबर को पार्टी अध्यक्ष चुने जाने की संभावना है।
पार्टी अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार एक दिसंबर को चुनाव की अधिसूचना जारी की जायेगी और चार दिसंबर तक नामांकन भरे जा सकेंगे।

नामांकन पत्रों की जांच पांच दिसंबर को होगी और उसी दिन वैध उम्मीदवारों की सूची जारी की जायेगी। इस पद के लिये अगर एक ही नाम आया तो नये अध्यक्ष की घोषणा उसी दिन हो जायेगी।

पार्टी में लंबे समय से उठ रही मांग और प्राप्त संकेतों के अनुसार 47 वर्षीय श्री गांधी के निर्विरोध अध्यक्ष चुने जाने की उम्मीद है। कार्यकर्ताओं के साथ साथ पार्टी के कई बड़े नेता श्री गांधी को अध्यक्ष पद सौंपे जाने की मांग करते रहे हैं।

कांग्रेस कार्यसमिति भी श्री गांधी काे यह पद सौंपने का पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से अनुरोध कर चुकी है। श्रीमती गांधी 1998 से लगातार इस पद पर हैं।

कांग्रेस चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष एम रामचंद्रन तथा संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कार्य समिति की बैठक के बाद पार्टी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नामांकन 11 दिसंबर को वापस लिये जा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि यदि जरूरी हुआ तो पार्टी के नये अध्यक्ष के लिए मतदान 16 दिसंबर को कराया जाएगा। वोटों की गिनती 19 दिसंबर को होगी तथा उसी दिन चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जायेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास पर उनकी अध्यक्षता में हुयी कार्यसमिति की बैठक में अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रम काे अंतिम रुप दिया गया।

Related Posts: