त्रिवेंद्रम,

मेरठ के 23 वर्षीय शहज़ार रिज़वी ने 61वीं राष्ट्रीय निशानेबाज़ी चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन करते हुये पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा किया।

केरल के त्रिवेंद्रम स्थित नेशनल गेम्स शूटिंग रेंज में रविवार को संपन्न हुयी राष्ट्रीय चैंपियनशिप में रिज़वी ने फाइनल में नया राष्ट्रीय रिकार्ड बनाते हुये 241.7 के स्कोर के साथ स्वर्ण पर कब्ज़ा किया।भारतीय वायुसेना का प्रतिनिधित्व कर रहे रिज़वी ने सेना के यशवंत सिंह को दूसरे स्थान पर पछाड़ दिया जिन्होंने 237.7 स्कोर के साथ रजत पदक जीता।

सेना के ही आेमप्रकाश मिथेरवाल ने फाइनल में 218.0 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।रिज़वी ने वर्ष की शुरूआत में राष्ट्रमंडल निशानेबाज़ी चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पर कब्ज़ा किया था।उन्होंने जापान में 10वीं एशियन एयरगन चैंपियनशिप में टीम स्वर्ण और गत वर्ष नौवीं एशियन एयरगन चैंपियनशिप में व्यक्तिगत स्वर्ण पर कब्ज़ा किया था।

61वीं राष्ट्रीय चैंपियनशिप में उन्होंने फाइनल में जीतू राय जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़ा जो छठे स्थान पर रहे।जीतू ने हालांकि टीम स्पर्धा में स्वर्ण जीता जो उनका मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियनशिप में तीसरा स्वर्ण पदक भी था।उन्होंने टीम साथी मिथेरवाल और धर्मेंद्र सिंह के साथ टीम स्वर्ण जीता।

जूनियर पुरूष वर्ग में 10 मी. पिस्टल स्पर्धा में हरियाणा के अनमोल जैन ने फाइनल्स का राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया और 244.1 के स्कोर के साथ स्वर्ण कब्जाया।उत्तर प्रदेश के सौरभ चौधरी तथा बीएसएफ के पंकज यादव ने 238.8 के स्कोर के साथ रजत और 218.6 के स्कोर के साथ कांस्य जीता।

केरल में संपन्न हुई राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 4800 पुरूष और महिला खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया जिसमें 200 वाइल्ड कार्ड प्रवेशधारी भी थे।

Related Posts: