Greek rowing World Champion Nicolaidou lights a cauldron with the Olympic Flame during the handover ceremony of the Olympic Flame to the delegation of the 2016 Rio Olympicsin Athensनयी दिल्ली,  ब्राजील के रियो डी जेनेरो में अगस्त में आयोजित होने वाले रियो ओलंपिक खेलों में भारत अपना अब तक का सबसे बड़ा दल उतारने जा रहा है जिसमें करीब 100 भारतीय एथलीट कम से कम 12 विभिन्न खेलों में पदकों पर अपनी दावेदारी पेश करेंगे।

रियो ओलंपिक में भारतीय दल प्रमुख (शेफ-डी-मिशन) राकेश गुप्ता ने बुधवार को कहा कि रियो ओलंपिक के लिये अब तक करीब 77 एथलीटों ने क्वालीफाई कर लिया है और कई अन्य एथलीट क्वालिफिकेशन टूर्नामेंटों में टिकट पाने के लिये खेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ(आईओए) को उम्मीद है कि इस बार भारतीय दल में करीब 95 से 100 एथलीट ब्राजील जाएंगे जो भारत का ओलंपिक खेलों में अब तक का सबसे बड़ा दल होगा।

भारत ने तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, हाॅकी, जिमनास्टिक, रोइंग, निशानेबाजी, टेबल टेनिस और कुश्ती सहित नौ खेलों में पहले ही रियो का टिकट बुक करा लिया है जबकि बैडमिंटन, गोल्फ, टेनिस में खिलाड़ी क्वालीफाई करने के करीब हैं। साथ ही एथलेटिक्स, मुक्केबाजी , भारोत्तोलन और कुश्ती में कुछ और खिलाड़ियों के भी क्वालीफाई करने की उम्मीद है।

भारतीय दल प्रमुख राकेश ने कहा“ ओलंपिक खेलों में अब 100 से भी कम दिन बचे हैं और रोमांच भी बढ़ता जा रहा है। हमारे एथलीट अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार कर रहे हैं और इस बार बेहतर करने के लिये मेहनत कर रहे हैंं। हमारे एथलीट या तो अपने शिविरों में हैं या फिर विदेशों में तैयारियों में जुटे हैं।”

Related Posts: