mariappanनयी दिल्ली,  राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रियो पैरालंपिक खेलों के ऊंची कूद टी-42 स्पर्धा में भारतीय पैरा एथलीट मरियप्पन थांगावेलू को स्वर्ण और वरुण भाटी को इसी प्रतिस्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी है। श्री मुखर्जी ने आज एक ट्वीट मे कहा, “ रियो पैरालंपिक की ऊंची कूद प्रतिस्पर्धा में एम. थांगावेलु और वी भाटी को स्वर्ण एवं कांस्य पदक जीतने पर बधाई।”

श्री मोदी ने अपने ट्वीट में कहा,“भारत इस जीत से बहुत गौरवान्वित है। रियो पैरालंपिक में मरियप्पन को स्वर्ण और वरूण काे कांस्य पदक जीतने पर बहुत बहुत बधाई।” कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी दोनों खिलाड़ियों की इस उपलब्धि को असाधारण बताया है और कहा है कि आज इतिहास रचा गया है। ये आने वाली पीढियों को प्रेरित करेगा। केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने भी रियो पैरालंपिक में स्वर्ण जीतने पर मरियप्पन और वरूण को बधाई दी है।

गोयल ने ट्वीट कर कहा,“ यह एक बहुत बड़ी सफलता है और मुझे अपने एथलीटों पर गर्व है।” इसके अलावा पूर्व एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने भी दोनों एथलीटाें को बधाई देते हुये कहा,“ अन्य एथलीटों की तरफ हमारे पैरालंपियन भी अच्छे एथलीट है। इन दोनों के पदक जीतने से हम बहुत उत्साहित हैं।” पैरालंपिक खेलों के दूसरे दिन मरियप्पन ने 1.89 मीटर की छलांग लगाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया तो वहीं वरुण ने 1.86 मीटर की छलांग लगाकर कांस्य पदक अपने नाम किया।

इस बीच खेल मंत्रालय ने एक ट्वीट कर रियो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले मरियप्पन को 75 लाख रुपये और कांस्य पदक जीतने वाले वरुण भाटी को 30 लाख रुपये की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की है। तमिलनाडु सरकार ने भी मरियप्पन को दो करोड़ रुपये देने की घोषणा की है।

Related Posts: