rioनयी दिल्ली,   अनिर्बाण लाहिड़ी और एसएसपी चौरसिया अगले महीने ब्राजील के रियो डी जेनेरो में होने जा रहे खेलों के महाकुंभ ओलंपिक में 112 वर्षों के लंबे अंतराल बाद शामिल किये गये गोल्फ में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

दोनों अनुभवी गोल्फरों ने अपनी रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया है। रैंकिंग के आधार पर रियो का टिकट हासिल करने की आखिरी समयसीमा 11 जुलाई थी।

एशिया के नंबर एक गोल्फर लाहिड़ी फिलहाल विश्व रैंकिंग में 62वें और पूर्व इंडिया ओपन चैंपियन चौरसिया विश्व रैंकिंग में 207वें स्थान पर हैं। दोनों ही भारतीय गोल्फर हाल में जारी इंटरनेशनल गोल्फ फेडरेशन(आईजीएफ) रैंकिंग में 20वें और क्रमश: 45वें स्थान पर रहे।

देश के स्टार गोल्फरों लाहिड़ी और चौरसिया ने रियो के लिये आईजीएफ रैंकिंग के आधार पर चुने जाने वाले शीर्ष 60 गोल्फरों में जगह बनाते हुये ओलंपिक का टिकट हासिल किया है। यह दिलचस्प है कि 112 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद गोल्फ ओलंपिक खेलों में वापसी कर रहा है।

शीर्ष एशियाई गोल्फर लाहिड़ी ने ओलंपिक में स्थान बनाने पर खुशी जताते हुये कहा “ ओलंपियन अनिर्बाण लाहिड़ी सुनने में कितना अच्छा लगता है लेकिन ओलंपिक पदक विजेता लाहिड़ी और भी बेहतर लगेगा।

Related Posts: