trumpऐरिजोना,  अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया संघर्ष विराम समझौते को तोड़ने के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है। श्री ट्रंप ने रूस पर आरोप लगाते हुए कहा कि अमेरिका के साथ सीरिया संघर्ष विराम समझौते को तोड़ने के लिए रूस ही पूरी तरह से जिम्मेदार है श्री ट्रंप ने रूस पर अमेरिकी नेताओं का सम्मान न करने का भी आरोप लगाया।

इससे पहले इसी हफ्ते अमेरिका ने सीरिया में संघर्ष विराम समझौते को लागू कराने के लिए रूस के साथ होने वाली वार्ता को रद्द कर दिया था। अमेरिका ने रूस पर सितंबर में हुए समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन नहीं करने का आरोप लगाया था।

अमेरिका और रूस के बीच हुए समझौते के रद्द होने से सीरिया में चल रहे गृह युद्ध काे खत्म करने के लिए कूटनीतिक प्रयासों पर भी पानी फिर गया है। सीरिया में पिछले साढ़े पांच साल से चल रहे गृह युद्ध में अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है और लाखों लोगों को अपने ही देश से पलायन करने पर मजबूर होना पड़ा है।

यहां ऐरिजोना के प्रेसकॉट वैली में एक रैली को संबाेधित करते हुए श्री ट्रंप ने रूस पर आरोप लगाते हुए कहा कि सीरिया संघर्ष विराम समझौते की विफलता के लिए रूस ही पूरी तरह से जिम्मेदार है। श्री ट्रंप ने रूस पर सीरिया में गोलीबारी और बमबारी करने का भी आरोप लगाया।

Related Posts: