rohitदुबई,  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारत के रोहित शर्मा ने आठ पायदान की छलांग लगाकर आईसीसी की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में पांचवां स्थान हासिल किया है. रोहित पहली बार टॉप फाइव में पहुंचे हैं.

मैन ऑफ द सीरीज रोहित ने पांच मैचों में 441 रन बनाये जिनमें दो शतक और आखिरी वनडे में 99 रन की पारी भी शामिल है. भारत ने यह श्रृंखला 1-4 से गंवायी. रोहित अब विराट कोहली के बाद सर्वाधिक रैंकिंग वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं. कोहली दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. वहीं दूसरी तरफ भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी लचर प्रदर्शन के कारण छह साल में पहली बार टॉप 10 से बाहर हो गए. आज जारी ताजा रैंकिंग में सात पायदान नीचे 13वें स्थान पर खिसक गये हैं.

मुंबई के 28 वर्षीय बल्लेबाज रोहित ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर 59 अंक बनाए और अब वह कोहली से 64 अंक पीछे है. साउथ अफ्रीका के एबी डीविलियर्स शीर्ष पर काबिज हैं और कोहली उनसे 75 अंक पीछे है. शिखर धवन शीर्ष दस में शामिल तीसरे बल्लेबाज हैं. वह पहले की तरह सातवें नंबर पर बने हुए हैं.

इस बीच भारत ने सिडनी वनडे जीतकर टीम रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है. ऑस्ट्रेलिया का दबदबे वाला प्रदर्शन उसके बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी दिखता है. ग्लेन मैक्सवेल और कप्तान स्टीव स्मिथ की रैंकिंग में सुधार हुआ है जबकि डेविड वार्नर, मिशेल मार्श और जान हेस्टिंग्स ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है.

Related Posts: