pranabनई दिल्ली,  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बजट के पहले दिन संसद के दोनों सदनों के केन्द्रीय कक्ष में संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राजग सरकार की भावी योजनाओं का रूपरेखा पेश किया.

उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य सबका साथ सबका विकास है. गरीब से गरीब व्यक्ति तक विकास पहुंचाना है. सरकार का लक्ष्य किसानों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना और रोजगार के अवसर बढ़ाना है. उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए मैंने अपनी सरकार की परिकल्पनाओं की एक रूपरेखा बतायी थी जिसका आशय ऐसे भारत का निर्माण करना है जो भविष्य में पूरे आत्मविश्वास के साथ अग्रसर होगा. ऐसा सशक्त और दूरदर्शी भारत जो लोगों को विकास के वे सारे अवसर मुहैया करायेगा, जिनका संविधान में प्रावधान किया गया है.

विकास का यह सिद्धांत सबका साथ, सबका विकास में निहित है और यही मेरी सरकार का मूलभूत सिद्धांत है. राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी सरकार संसद के सुचारू और रचनात्मक कार्य संचालन के लिए निरंतर प्रयासरत है. लोकतांत्रिक प्रणाली में वाद विवाद और चर्चा जरूरत है, न कि अवरोध पैदा करना. मैं सभी सांसदों से अनुरोध करता हूं कि वे सहयोग और आपसी सदभावना के साथ अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करके एक समृद्ध भारत बनाने का प्रयास करें.

Related Posts: