02kk3ब्रिसबेन, 2 मार्च. विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में खिसककर क्रमश: चौथे और 10वें स्थान पर आ गए जबकि शिखर धवन सातवें स्थान पर बने हुए हैं.

वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन ने तरक्की की है. शमी 14 पायदान की छलांग लगाकर अब 11वें स्थान पर आ गए हैं. वहीं अश्विन छह पायदान चढ़कर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं. विश्व कप के 23 पूल मैचों के बाद रैंकिंग में काफी बदलाव आया है.

कोहली एक पायदान खिसककर चौथे स्थान पर हैं. वहीं कप्तान धोनी दो पायदान खिसककर 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं. रोहित शर्मा और सुरेश रैना भी शीर्ष 20 में हैं. रोहित तीन पायदान गिरकर 16वें स्थान पर हैं जबकि रैना चार पायदान चढकर 20वें स्थान पर आ गए हैं. श्रीलंका के कुमार संगकारा दो पायदान चढकर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के साथ दूसरे स्थान पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स रैंकिंग में शीर्ष पर हैं.

गेंदबाजों में कोई भी भारतीय शीर्ष दस में नहीं है. शमी और अश्विन ने हालांकि अच्छी प्रगति की है. चोटिल भुवनेश्वर कुमार और रविंद्र जडेजा चार चार पायदान खिसककर क्रमश: 17वें और 18वें स्थान पर हैं. गेंदबाजों की सूची में पाकिस्तान के सईद अजमल शीर्ष पर हैं जो विश्व कप नहीं खेल रहे हैं. हरफनमौलाओं की सूची में जडेजा सातवें स्थान पर बने हुए हें. शीर्ष पर श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान हैं जिन्होंने विश्व कप में 229 रन बनाये और तीन विकेट भी लिये हैं. टीम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया 120 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर है. भारत चार अंक पीछे दूसरे स्थान पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका 113 रेटिंग अंक के साथ तीसरे और श्रीलंका चौथे स्थान पर है.

Related Posts: