आजकल ज्यादातर औरतें कामकाजी हैं. घर-परिवार और बाहर की जिम्मेदारियों को संभालते हुए उनके पास अपने लिए कोई समय ही नहीं बचता.

इस व्यस्त लाइफस्टाइल में स्किन और बालों की सही तरीके से देखभाल नहीं हो पाती, जिससे त्वचा रूखी-सूखी और बाल बेजान होने शुरू हो जाते हैं. आपको भी इस तरह की परेशानी से 2-4 होना पड़ रहा है तो कुछ बातों का ध्यान रख कर आप आसानी से खुद की केयर कर सकते हैं.

बालों की केयर- हफ्ते में एक बार हेयर मास्क जरूर लगाएं. एक अंडे में 3 चम्मच दहीं मिलाकर आधे घंटे के लिए बालों में लगाएं और फिर शैंपू के साथ धो लें. कभी-कभी रात को सोने से पहले बादाम और नारियल का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं.

ऐसे करें स्किन केयर- हफ्ते में एक दिन छुट्टी होती है, आप इस दिन का फायदा उठाकर त्वचा की देखभाल कर सकते हैं. इसके लिए आप 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच संतरे का रस मिलाकर 20-25 मिनट चेहरे पर लगाएं. पैक सूख जाने पर इसे पानी से धो लें.

पोर्स की परेशानी होगी दूर- गर्मियों में चेहरे के पोर्स की परेशानी होना आम बात है. इससे बचने के लिए रात को सोने से पहले हफ्ते में 2 बार चेहरे की स्क्रबिंग जरूर करें. इस 5 मिनट में ही आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा. फेस वॉश से भी चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है.

नर्म और मुलायम त्वचा- हर मौसम में त्वचा को मॉइश्चराइज करने की जरूरत पड़ती है. आप इसके लिए मेकअप करने से चेहरे को मॉइश्चराइज कर लें.

पानी का करें भरपूर सेवन- पानी की कमी का असर भी चेहरे और त्वचा पर साफ दिखाई देता है. रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें.

Related Posts: