harshwardhanनयी दिल्ली,  सरकार ने आज कहा कि भूकंप और सुनामी की चेतावनी की हमारे पास विश्वस्तरीय प्रणाली है लेकिन वारिश के पूर्वानुमान की भारत ने सबसे बेहतर सूचना प्रणाली विकसित की है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्ष बर्धन ने लोकसभा में एक सवाल के मौखिक जवाब में कहा कि बारिश के पूर्वानुमान की देश के पास दुनिया की सबसे बेहतर प्रणाली है और हमारे मौसम विभाग की सूचना सौ फीसदी सही साबित हो रही है। इस सिस्टम से मिलने वाले संकेतों का कई स्तर पर विश्लेषण किया जाता है और उसके बाद ही बारिश के बारे में अनुमान लगाया जाता है।

उन्होंने कहा कि चेन्नई में करीब दो सप्ताह से हो रही बारिश के बारे में हमारा मौसम विभाग सही पूर्वानुमान लगा रहा है। बाढ के बारे में पूर्वानुमान लगाना कठिन है क्योंकि बाढ की स्थिति बारिश और जल प्रवाह पर निर्भर करती है लेकिन अब इस दिशा में भी कई विभाग राज्यों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भूकंप के बारे में पूर्वानुमान के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में पूर्व चेतावनी केंद्र खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि ताइवान के सहयोग से आई आई टी रुडकी ने उत्तराखंड में करीब 100 केंद्र स्थापित किए हैं और इन केंद्रों को अब और ज्यादा प्रभावी बनाया जा रहा है। सुनामी के बारे में भी पूर्व चेतावनी देने वाले केंद्र स्थापित किए गए हैं और वे सभी बराबर काम कर रहे हैं।

Related Posts: