नयी दिल्ली,

ओपनर मुरली विजय(155) और कप्तान विराट कोहली(नाबाद 156 ) के बेहतरीन शतकों तथा उनके बीच तीसरे विकेट के लिये 283 रन की जबरदस्त साझेदारी की बदौलत भारत ने यहां फिरोज़शाह कोटला मैदान में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शनिवार को चार विकेट पर 371 रन का मजबूत स्कोर बना लिया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कोटला मैदान पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और ओपनर विजय तथा खुद कप्तान ने बेहतरीन शतक जड़ते हुये इस फैसले को दिन की समाप्ति तक सही साबित कर दिया।

विजय ने सीरीज़ का अपना लगातार दूसरा और अपना 11वां शतक बनाया जबकि विराट ने सीरीज़ में शतक बनाने की हैट्रिक पूरी करने के साथ अपना 20वां शतक बनाया।

विजय अपने 150 रन पूरे करने के बाद दिन के 86वें ओवर में स्टम्प आउट हुये। लेकिन तब तक वह अपने कप्तान के साथ 283 रन की साझेदारी कर विश्व की नंबर एक टीम भारत को ड्राइवर सीट पर पहुंचा चुके थे।

हालांकि भारत को दिन की समाप्ति तक विजय के बाद अजिंक्या रहाणे (एक)के रूप में एक और झटका लग गया। लेफ्ट आर्म स्पिनर लक्षण संदकन ने एक ही अंदाज़ में पहले विजय को फिर रहाणे को विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथों स्टम्प करा दिया।

दिन की समाप्ति पर विराट 186 गेंदों में 16 चौकों की मदद से नाबाद 156 रन बनाकर क्रीज पर हैं। उनके साथ दूसरे छोर पर पिछले मैच के शतकधारी रोहित शर्मा छह रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत ने सुबह के सत्र में दो विकेट गंवाये और फिर अंतिम सत्र में जाकर आखिरी पांच ओवरों में दो विकेट गंवाये।

Related Posts: