• दोहरे शतक बनाने के मामले में लारा को पीछे छोड़ा,
  • लगातार दो दोहरे शतक बनाने वाले कांबली की बराबरी की,
  • कोटला के मैदान पर विराट ने बनाया सर्वाधिक स्कोर

नई दिल्ली,

भारतीय रन मशीन कप्तान विराट कोहली ने कप्तान के रूप में सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने में वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा को पीछे छोड़कर नया विश्व रिकार्ड कायम कर दिया है.

विराट ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को दोहरा शतक पूरा करने के साथ ही यह रिकार्ड कायम कर दिया. विराट का यह छठा दोहरा शतक है और कप्तान के रूप में सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने वाले वह पहले खिलाड़ी बन गए.

उन्होंने लारा के कप्तान के रूप में पांच दोहरे शतक बनाने के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया. भारतीय कप्तान ने इससे पहले नागपुर में 213 रन बनाए थे.

और आस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के कप्तान के रूप में चार दोहरे शतकों को पीछे छोड़ा था और अब उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के कप्तान के रूप में पांच दोहरे शतकों के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

विराट ने दो रन लेकर अपना छठा दोहरा शतक पूरा किया, जो इस सीरीज में उनका लगातार दूसरा दोहरा शतक है. उन्होंने नागपुर के पिछले मैच में 213 रन बनाए थे. विराट 1993 में विनोद कांबली के बाद लगातार दो दोहरे शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. कांबली ने 1993 में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक जमाए थे.

भारतीय कप्तान सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने के मामले में अब संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के भारतीय रिकार्ड की भी बराबरी कर ली है. विराट से आगे अब श्रीलंका के माहेला जयवद्र्धने (7) इंग्लैंड के वाली हेमंड (7), लारा (9), श्रीलंका के कुमार संगकारा (11) और ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन (12) हैं.

विराट ने इस दोहरे शतक के साथ ही 2017 में 1000 टेस्ट रन भी पूरे कर लिए. इस साल टेस्ट मैचों में वह चौथे बल्लेबाज बन गए. उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर, श्रीलंका के दिमुथ करूणारत्ने और भारत के चेतेश्वर पुजारा ने 1000 रन पूरे किये थे. विराट इसके अलावा वनडे में भी 1000 रन पहले ही पूरे कर चुके थे.

कोहली के दोहरे शतक
2016- इंग्लैंड के खिलाफ (235)
2016- न्यूजीलैंड के खिलाफ (211)
2016- वेस्टइंडीज के खिलाफ (200)
2017- बांग्लादेश के खिलाफ (204)
2017- श्रीलंका के खिलाफ (213)
2017- श्रीलंका के खिलाफ (243)

 

Related Posts: