virat_rahaneनयी दिल्ली,  भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न तथा टीम साथी एवं बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे को अर्जुन अवार्ड के लिये भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) की ओर से नामित किया गया है।

बीसीसीआई ने चार वर्ष के अंतराल के बाद खेल रत्न सम्मान के लिये किसी खिलाड़ी के नाम को प्रस्तावित किया है। इससे पहले वर्ष 2012 में बोर्ड ने पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को इस पुरस्कार के लिये नामित किया था। लेकिन इस वर्ष ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त और निशानेबाज विजय कुमार को खेल रत्न से सम्मानित किया गया था। द्रविड़ को अगले वर्ष 2013 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

विराट यदि इस सर्वोच्च खेल पुरस्कार को हासिल करने में कामयाब रहते हैं तो वह इसे पाने वाले देश के मात्र तीसरे क्रिकेटर बन जाएंगे। इससे पहले वर्ष 1997-98 में पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी को वर्ष 2007 में खेल रत्न से सम्मानित किया गया था।

विराट के अलावा इस पुरस्कार की दौड़ में इंचियोन एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता निशोनबाज जीतू राय, गोल्फर अनिर्बाण लाहिड़ी, एथलीट टिंटू लूका और स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल भी शामिल माने जा रहे हैं।

Related Posts: