नयी दिल्ली,

भारत के सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ संपन्न तीन मैचों की सीरीज़ में अपने प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की सोमवार को जारी ताज़ा वनडे रैंकिंग में दो स्थान उछलकर बल्लेबाज़ों में पांचवें पायदान पर पहुंच गये हैं।इस सीरीज़ से बाहर विराट कोहली अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार है।

रोहित श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा सीमित ओवर सीरीज़ में कार्यवाहक कप्तान भी हैं।रविवार को निर्णायक मैच जीतने के साथ भारत ने रोहित के नेतृत्व में 2-1 से वनडे सीरीज़ भी जीत ली है।इस सीरीज़ के दूसरे मैच में सलामी बल्लेबाज़ ने वनडे में तीसरा दोहरा शतक बनाया था और वह यह कामयाबी हासिल करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ भी बन गये हैं।

वनडे में अभी भी विराट कोहली सर्वाधिक 876 अंकों के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं।वह अपनी शादी के चलते श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज़ में नहीं खेल रहे हैं।

हालांकि कार्यवाहक कप्तान रोहित दो स्थान के सुधार के साथ अब पांचवीं रैंकिंग पर आ गये हैं।यह पहला मौका भी है जब उन्होंने 800 रेटिंग अंकों के आंकड़े को पार किया है।

रोहित गत वर्ष फरवरी में करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग पर पहुंचे थे।मोहाली में उन्होंने दूसरे मैच में नाबाद 208 रन की पारी खेली थी।उनके फिलहाल 816 रेटिंग अंक हैं।उनसे आगे दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स दूसरे, आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर तीसरे और पाकिस्तान के बाबर आज़म चौथे नंबर पर हैं।

Related Posts: