नयी दिल्ली,

इंग्लैंड में 2019 में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली दस टीमों में आधी टीमें एशिया की होंगी।

अफगानिस्तान विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली 10 वीं टीम है।अफगानिस्तान ने कल हरारे में आयरलैंड को आईसीसी क्वालीफायर्स के करो या मरो के मुकाबले में पांच विकेट से हराकर 2019 में होने वाले विश्व कप का टिकट हासिल कर लिया था।इस टूर्नामेंट से दो टीमों को जगह मिलनी थी।दो बार के पूर्व चैंपियन वेस्ट इंडीज ने सबसे पहले टिकट हासिल किया और फिर अफगानिस्तान विश्व कप में पहुंचने वाली 10 वीं टीम बन गया।

विश्व कप में एशिया से उतरने वाली पांच टीमों में दो बार का चैंपियन भारत, एक-एक बार का चैंपियन पाक़िस्तान और श्रीलंका, बंगलादेश और अफगानिस्तान हैं।विश्व कप की अन्य टीमें ऑस्ट्रेलिया, मेजबान इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और वेस्ट इंडीज हैं।

विश्व कप की ये दस टीमें एक ही ग्रुप में आपस में लीग मैच खेलेंगी और चार शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी।अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस विश्व कप में वही प्रारूप अपनाने का फैसला किया है जो ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 1992 में हुए विश्व कप में था।1992 के विश्व कप में नौ टीमों ने हिस्सा लिया था।

2019 के विश्व कप में 12 स्टेडियमों में कुल 48 मैच खेले जाएंगे जबकि पिछले विश्व कप में 14 टीमों ने हिस्सा लिया था और 49 मैच खेले गए थे।

Related Posts: