ग्लास्गो, रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने तूफानी प्रदर्शन करते हुए पांचवीं सीड चीन की सुन यू को आज लगातार गेमों में 21-14, 21-9 से पीटकर विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप से सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया लेकिन आठवीं वरीयता प्राप्त किदाम्बी श्रीकांत के लिये क्वार्टर फाइनल में शीर्ष वरीय कोरिया के सोन वान हो की चुनौती भारी पड़ गयी और वह लगातार गेमों में हारकर बाहर हो गये.

विश्व चैंपियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीत चुकी सिंधू ने चीनी खिलाड़ी को 39 मिनट में पस्त कर दिया. विश्व रैंकिंंग में चौथे नंबर की भारतीय खिलाड़ी ने छठे नंबर की चीनी खिलाड़ी के खिलाफ करियर रिकॉर्ड 4-4 कर लिया है. सिंधू का सेमीफाइनल में नौंवीं सीड चीन की चेन यूफेई से मुकाबला होगा जिन्होंने एक अन्य क्वार्टर फाइनल मैच में आठवीं वरीय थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन को एक घंटे दो मिनट में 14-21, 21-16, 21-12 से हराया.

इससे पहले पूर्व ओलंपिक पदक विजेता सायना नेहवाल ने अपने विजयी प्रदर्शन को बरकरार रखते हुये तीसरे नंबर की खिलाड़ी कोरिया की सूंग जी ह्यून के खिलाफ 48 मिनट में 21-19, 21-15 से लगातार गेमों में जीत अपने नाम कर ली और क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया.

विश्व में 16वी रैंकिंग की भारतीय खिलाड़ी का करियर में कोरियाई खिलाड़ी के खिलाफ यह 10वां मुकाबला था और इस जीत के बाद उन्होंने ह्यून के खिलाफ अपना रिकार्ड 8-2 कर लिया है. इसी वर्ष दोनों खिलाड़ी दो बार पहले भी भिड़ चुकी हैं जहां ह्यून ने ऑल इंग्लैंड में सायना को हराया लेकिन आस्ट्रेलियन ओपन में फिर सायना ने जीत दर्ज कर हिसाब बराबर किया.

सायना का अब क्वार्टर फाइनल में 16वीं वरीय घरेलू खिलाड़ी कस्टी गिलमोर से मुकाबला होगा जिन्होंने छठी सीड चीनी खिलाड़ी ही बिंगजियाओ को एक घंटे 12 मिनट तक मैराथन संघर्ष में 21-14, 15-21, 21-16 से हराया.

Related Posts: