12kk5नई दिल्ली, 12 मार्च. भारत की सुपरस्टार सायना नेहवाल ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं.

सायना आल इंग्लैंड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी और ओवरऑल तीसरी भारतीय खिलाड़ी बनी थीं. सायना को फाइनल में विश्व चैंपियन कैरोलिना मारिन से तीन गेम में हार का सामना करना पड़ा था जिससे उनका यह खिताब जीतने का सपना टूट गया था.

सायना यह टूर्नामेंट शुरू होने से पहले विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर थीं लेकिन टूर्नामेंट के दौरान वह तीसरे स्थान पर पहुंच गई और उपविजेता बनने के बाद वह विश्व की नंबर दो खिलाड़ी बन गई हैं. इस बीच पुरुष एकल रैंकिंग में भारत के के.श्रींकात एक स्थाान के सुधार के साथ अपनी सर्वश्रेष्ठ चौथी रैंकिंग पर पहुंच गये हैं. राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण विजेता परूपल्ली कश्यप अपने 12वें स्थान पर बरकरार हैं जबकि एचएस प्रणय 2 स्थान के सुधार के साथ 19वें से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं चोट के कारण आल इंग्लैंड चैंपियनशिप से बाहर रहीं पीवी सिंधु महिला एकल रैंकिंग में अपने नौवें स्थान पर बनी हुई हैं. महिला युगल में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी तीन स्थान के सुधार के साथ 22वें से 19वें नंबर पर पहुंच गई हैं.

Related Posts: