bpl1भोपाल,  आज की भागम भाग और बढ़ते हुए तनाव आपसी मन मुटाव आत्महत्या की बढ़ती पृवति में हंसने का संदेश आपसी भाईचारा बढ़ाना और हंसते हंसते जीने की कला को सिखाने के लिए भोपाल में चल रहें 28 हास्य योग केन्द्रों के सदस्यों ने मई के प्रथम रविवार को विश्व हास्य दिवस मनाया जाता हैं.

हास्य योग केन्द्र के अध्यक्ष सी.बी. चंसोरिया ने बताया कि 50 वर्ष की उम्र के बाद व्यक्ति को मृत्यु नजर आने लगती हैं और वह अवसाद में चला जाता है इस लिये हास्य योग केन्द्रों के माध्यम से प्रात:काल हास्य क्रियायें करके एक नया जीवन पाया जा सकता है.

जिसमें आपका मन प्रसन्नता से भर जाता है, और आप दिन भर अच्छा मेहसूस करते है. इस रैली मेें विभिन्न रंग की वेष भूषाओं में सजे हास्य क्लबों के सदस्यों ने अपनी अपनी हास्य योग व्यायाम क्रियाओं के करतब दिखाऐं. किसी ने कुत्ता के द्वारा हसाया तो किसी ने पिल्ला के द्वारा, किसी ने बच्चो जैसी हरकत करते हुए मिर्ची लॉफ आदि किया.

इस दौरान विधायक विश्वास सारंग ने कहा कि हंसने वाले आत्महत्या नहीे करते है और भाईचारा बढ़ाने में मदद करते है. सांरग ने गोविन्दपुरा के पास आरोग्य धाम जिसमें हास्य के लिए अलग प्रखण्ड होगा उसके लिए भुखण्ड आवन्टित करा लिया है. तथा रैली को हरी झण्डी दिखा कर रैली को रवाना किया.

हास्य योग की रैली ने 7 नंबर स्टाप एवं 10 नंबर पार्किगं पर भी हास्य व्यायाम की क्रियायें कर के लिंक रोड़ नंबर 3 एकान्त पार्क के बाजू मे सहस्त्रबाहु भवन के प्रांगण में पुन:अलग अलग हास्य क्लबों ने भी अपनी अपनी हास्य व्यायाम की क्रियाओं के कुछ नये लॉफ भी दिखाऐं जिसमें लड्डू लॉफ, जलेबी लॉफ, मुस्कराना, सायलेन्ट और ठहाका लगाना अदि थे.

कार्यक्रम में सांसद आलोक संजर ने भी भाग लिया एवं जमकर हंसी के ठहाके लगाऐ तथा कहा की हंसना आज की आवश्कता है और तनाव से बचने का उत्तम साधन है. एवं बताया कि इस को ध्यान में रखते हुए म.प्र. के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने खुशहाल मंत्रालय स्थापित करने की पहल की हैं.

Related Posts: