vid1दुबई,  सीरिया की राजधानी तथा होम्स में कल हुए बम विस्फोटों में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है. इन हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है इस बीच सीरिया में युद्धविराम समझौता हो गया है.

सीरियन आब्जर्वेटरी फार ह्यूमन राइट््स के अनुसार दमिश्क में शिया मुसलमानों की हजरात जनब मस्जिद क्षेत्र में दो कार बम धमाके में 96 व्यक्तियों की मौत हो गयी. सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ने पुलिस सूत्रों के हवाले से घायलों की संख्या 178 बतायी है. इनमें बच्चे भी शामिल हैं.

जनवरी महीने में भी दूसरी थान पर विस्फोट किया गया था जिसमें 70 व्यक्ति मारे गये थे. आब्जर्वेटरी की रिपोर्ट में मध्यवर्ती शहर होम्स के अलजहारा जिले में दो कार बम विस्फोट में 59 व्यक्ति मारे गये. आई एस ने आनलाइन वक्तव्य में बताया है कि दमिश्क के सईस जेनब में दो आत्मघाती बम विस्फोट और होम्स में दो विस्फोटकों से लदी कार में विस्फोट किया गया.

संयुक्त राष्ट्र के सीरिया संबंधी दूत स्टीफन डी मिस्तू रा ने सीरिया के दोनों ही विस्फोटों की कड़े शब्दों में ङ्क्षनदा की है. इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री जान केरी ने कहा है कि सीरिया में युद्धविराम के लिए अस्थाई समझौता हो गया है. विश्व के प्रमुख देश युद्धविराम समझौते को शुक्रवार से लागू करने का प्रयास कर रहे हैं.

Related Posts: