sharapovaमेलबोर्न,  गत चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने पांच सेटों की मैराथन जीत और अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने लगातार सेटों की आसान जीत के साथ रविवार को आस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया.
विश्व के नंबर-एक खिलाड़ी जोकोविच को 14 वीं सीड फ्रांस के जाइल्स सिमोन को 6-3, 6-7, 6-4, 4-6, 6-3 से हराने के लिये एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा जबकि विश्व की नंबर-एक और खिताब की प्रबल दावेदार सेरेना ने चौथे दौर में रूस की मार्गेरिटा गेस्परयान को 6-2, 6-1 से ध्वस्त कर दिया.

जोकोविच को चार घंटे 32 मिनट तक चला यह मुकाबला जीतने के लिये अपना सारा अनुभव झोंकना पड़ा. ऐसा पहली बार देखने में आया कि जोकोविच को मैच में 100 बेजा भूलें करना पड़ीं. पांच सेटों के महारथी खिलाड़ी माने जाने वाले जोकोविच ने निर्णायक सेट में जल्द ही सिमोन की सर्विस तोड़ी और 5-1 की बढ़त पर पहुंच गये.

जोकोविच ने एस लगाकर अपना तीसरा मैच अंक हासिल किया और साईडलाइन से चिपकता हुआ बैकहैंड लगाकर जीत अपने नाम की. चैंपियन अमेरिका की सेरेना विलियम्स, पांचवीं सीड रूस की मारिया शारापोवा और पुरुष वर्ग में सातवीं सीड जापान के केई निशिकोरी ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है. विश्व की शीर्ष रैंकिंग और खिताब की प्रबल दावेदार सेरेना ने चौथे दौर में रूस की मार्गेरिटा गेस्परयान की आसान चुनौती को 6-2, 6-1 से ध्वस्त करते हुए अंतिम आठ में अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया.