पहला टी-20 पांच विकेट से हारी टीम इंडिया

    खास बातें

  • भारतीय पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही
  • धवन ने 90 रन में ठोके 6 चौके और 6 छक्के
  • कुशल परेरा व तिषारा परेरा ने खेलीं तूफानी पारियां

कोलंबो,

मैन आफ द मैच कुशल परेरा (37 गेंदों पर 66 रन) की तूफानी पारी और तिषारा परेरा (10 गेंदों पर नाबाद 22 रन) की उपयोगी पारियों के दम पर मेजबान श्रीलंका ने त्रिकोणीय ट्वेंटी-20 सीरीज निदहास ट्राफी के पहले मैच में आज भारत को नौ गेंद शेष रहते पांच विकेट से हरा दिया.

श्रीलंका की आजादी के 70 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित इस निदहास सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका ने यहां आर. प्रेमदासा स्टेेडियम में टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 174 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे श्रीलंका ने 18.3 ओवर में पांच विकेट पर 175 रन बनाकर हासिल कर लिया.

श्रीलंका में आपातकाल लागू होने के बावजूद कड़ी सुरक्षा के बीच हुए इस मैच में श्रीलंका की जीत के हीरो रहे कुशल परेरा ने 37 गेंदों पर 66 रन की तूफानी पारी में छह चौके और चार छक्के उड़ाए.

कुशल का टी-20 में यह सातवां अद्र्धशतक था. उन्होंने दानुष्का गुणातिल्का (19) के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 रन की शानदारी साझेदारी की. गुणातिल्का ने 12 गेंदों पर 19 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए. कप्तान और विकेटकीपर दिनेश चांडीमल ने 11 गेंदों पर एक चौके की मदद से 14, उपुल तरंगा ने 18 गेंदों पर एक छक्के के सहारे 17, दासुन शनाका ने 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से नाबाद 15 और तिषारा परेरा ने 10 गेंदों पर नाबाद 22 रन में दो चौके और एक छक्का जड़ा.

मेजबान श्रीलंका को आखिरी तीन ओवरों में जीत के लिए 24 रनों की जरुरत थी और उसने 18वें ओवर में दो चौकौं और एक छक्के की बदौलत 16 रन बटोकर अपनी जीत पक्की कर ली.

आपातकाल के बावजूद श्रीलंका में होंगे मैच

श्रीलंका में आज लगाये गये 10 दिनों के आपातकाल के बावजूद श्रीलंकाई जमीन पर त्रिकोणीय 20-20 सीरीज के मैच निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही आयोजित किये जाएंगे और मेजबान देश ने इन मैचों के लिये कड़ी सुरक्षा का आश्वासन दिया है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष सी के खन्ना ने यहां आज बताया कि बीसीसीआई अधिकारियों ने श्रीलंका में क्रिकेट श्रीलंका के अधिकारियों से स्थिति को लेकर बातचीत की थी और अधिकारियों ने पूरा आश्वासन दिया है कि त्रिकोणीय सीरीज के मैचों का आयोजन किया जाएगा और इन मैचों के लिये कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी.

भारतीय टीम के होटल के इर्द-गिर्द अतिरिक्त सुरक्षा

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और बीसीसीआई अधिकारी राजीव शुक्ला ने कहा कि श्रीलंका सरकार ने हमें सूचित किया है कि भारतीय टीम के होटल के इर्द-गिर्द अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है और हमें आश्वस्त किया गया है कि चिंता की कोई बात नहीं है.

बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड लगातार श्रीलंका सरकार के अधिकारियों से संपर्क में हैं. सुरक्षा फूलप्रुफ है और हम आश्वस्त हो गये हैं कि टूर्नामेंट को कोई खतरा नहीं है. इसलिये फिलहाल भारतीय टीम टूर्नामेंट में खेलेगी. श्रींलका के कैंडी जिले में बौद्ध समुदाय और अल्पसंख्यक मुसलमानों के बीच भडक़ी हिंसा के बाद देश में आज 10 दिन के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई.

Related Posts: