• रायसेन में 3 डिग्री पर पारा जमने के कगार पर
  • अमरकंटक व पचमढ़ी खजुराहो, नौगांव में कोल्ड-डे

नवभारत न्यूज भोपाल,

प्रदेश के कई जिले शीतलहर की गिरफ्त में आ गये हैं. बीते चौबीस घंटों के दौरान राजधानी का पड़ौसी जिला रायसेन में तापमान 3 डिग्री पर स्थिर हो गया, जबकि बुधवार को खजुराहो व नौगांव कोल्ड-डे का शिकार बना, जहां दिन का तापमान महज 14.5 डिग्री दर्ज किया गया.

बताया जा रहा है कि अमरकंटक व पचमढ़ी में भी पारा शून्य की तरफ बढ़ रहा है. जबर्दस्त सर्दी की वजह से प्रदेश कांप रहा है. अधिकांश शहरों का तापमान 10 डिग्री से नीचे है. खजुराहो व नौगांव में दिनभर धुंध छायी रही, जिसकी वजह से यहां सीजन का पहला कोल्ड-डे घोषित कर स्कूलों की छुट्ïटी कर दी गई.

मौसम केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक बीते चौबीस घंटों के दौरान भोपाल, सागर व रीवा संभाग में तापमान नीचे आये हैं. राजधानी भोपाल में शीत लहर तो नहीं है लेकिन बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री दर्ज किया गया. बुधवार को आधा दर्जन शहरों में दिन का तापमान 20 डिग्री से कम रहा व अलाव के सहारे जिन्दगी चली. पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री पर है.

राजधानी में भी जले अलाव

बुधवार शाम अचानक सर्द हवाओं ने लोगों को घरों में कैद रहने पर मजबूर कर दिया. हाल यह रहा कि सार्वजनिक स्थानों पर शाम से ही अलाव जल उठे, जिसके लिये नगर निगम ने पहले ही लकड़ी उपलब्ध करा दी थी. शहर में करीब सौ स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की जाती है.

प्रदेश में अभी तापमान गिर रहा है लेकिन शीत लहर की स्थिति पूरे प्रदेश में नहीं है. तीन-चार दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर आने के बाद तापमान में और भी गिरावट आयेगी.
-आर.आर. त्रिपाठी
मौसम वैज्ञानिक, मौसम केन्द्र

 

Related Posts: