01kk1वेलिंग्टन 1 मार्च. अनुभवी कुमार संगकारा और युवा लाहिरू तिरिमाने की शतकीय पारियों से श्रीलंका ने रविवार को जो रूट और इंग्लैंड के प्रयासों पर पानी फेरकर नौ विकेट की शानदार जीत से विश्व कप क्रिकेट में अपना विजय रथ क्वार्टर फाइनल के करीब पहुंचा दिया.

शीर्ष क्रम के बल्लेबाज रूट की 121 रन की दर्शनीय पारी से इंग्लैंड ने पूल ए के मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 309 रन का मजबूत स्कोर बनाया. लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाज और क्षेत्ररक्षक फिर से फिसड्डी साबित हुए और इस बड़े स्कोर का बचाव करने में नाकाम रहे. संगकारा (नाबाद 117) और तिरिमाने (नाबाद 139) ने दूसरे विकेट के लिये 212 रन की अटूट साझेदारी करके इंग्लैंड को टूर्नामेंट में करो या मरो की स्थिति में पहुंचा दिया. श्रीलंका ने 47.2 ओवर में एक विकेट पर 312 रन बनाये और अपनी लगातार तीसरी जीत दर्ज की. इस जीत से श्रीलंका के चार मैचों में छह अंक हो गये हैं. इंग्लैंड ने भी इतने ही मैच खेल लिये हैं लेकिन उसके केवल दो अंक हैं.
इंग्लैंड अब भी नॉकआउट चरण में पहुंच सकता है लेकिन उसे अपने बाकी बचे दोनों मैचों में बांग्लादेश और अफगानिस्तान पर जीत दर्ज करने के साथ अन्य मैचों में भी अनुकूल परिणाम की दुआ करनी होगी. संगकारा ने अपने करियर का 23वां और सबसे तेज शतक लगाया. उन्होंने अपनी पारी में 86 गेंद खेली तथा 11 चौके और दो छक्के लगाये. संगकारा ने 70 गेंद में शतक पूरा किया जो श्रीलंका की तरफ से विश्व कप में सबसे तेज शतक भी है. दूसरी तरफ 25 वर्षीय तिरिमाने इस टूर्नामेंट में सैकड़ा जडऩे वाले सबसे कम उम्र के श्रीलंकाई बल्लेबाज बने.

Related Posts: