sachinनई दिल्ली, 10 मार्च. वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचर्ड्स आनलाइन पोल में भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पछाड़कर खेल के इतिहास के महानतम वनडे क्रिकेट चुने गए. रिचर्ड्स को सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय खिलाड़ी के लिए ज्यूरी के 50 सदस्यों में से 29 का वोट मिला.

ईएसपीएनक्रिकइंफो की मैग्जीन ‘क्रिकेट मंथलीÓ के इस पोल में तेंदुलकर ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम को बेहद कम अंतर से पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया. शीर्ष पांच के अंतिम दो स्थान आस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट और भारत की एकदिवसीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को मिले. वर्ष 1970 और 1980 के दशक में रिचर्ड्स का वनडे में दबदबा रहा और उन्होंने अपनी टीम को 1975 और 1979 विश्व कप दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

लंबे समय तक खेलने और बल्लेबाजी आंकड़ों में हालांकि तेंदुलकर की कोई बराबरी नहीं है. आधुनिक क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज तेंदुलकर ने 23 साल के अपने करियर के दौरान कई रिकार्ड बनाए. तेंदुलकर ने 463 वनडे में 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए जिसमें एक दोहरे शतक सहित कुल 49 शतक शामिल रहे. वह वनडे में दोहरा शतक जडऩे वाले पहले बल्लेबाज रहे. उन्होंने इसके अलावा वनडे क्रिकेट में 96 अर्धशतक भी बनाए.

Related Posts: