22kk12चेन्नई, 22 मई. भारतीय क्रिकेट के चार दिग्गज खिलाडिय़ों सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरभ गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड डेढ़ करोड़ रुपये की राशि देगा. बीसीसीआई ने वित्तीय समिति की बैठक में इन पूर्व खिलाडिय़ों को एक बार के लाभ के तहत डेढ़ करोड़ रुपये का भुगतान करने का निर्णय किया है. इसके अलावा बीसीसीआई ने महिला और जूनियर क्रिकेटरों की फीस भी बढ़ाने का विचार भी किया है लेकिन इस पर कोई अंतिम फैसला अभी नहीं किया गया है. समिति सूत्रों के अनुसार महिला क्रिकेटरों को पुरुषों की तुलना में काफी कम भुगतान किया जाता है.

इसलिये हमने उनके वेतन में बढ़ोतरी करने का विचार किया है. इसके अलावा जूनियर क्रिकेटरों की राशि में भी इजाफा करने का विचार किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि बीसीसीआई के मुनाफे में पिछले कुछ वर्षों में कमी आई है और इससे खिलाडिय़ों के वेतन में भी कमी आई है. ऐसे में वित्तीय समिति ने खिलाडिय़ों के वेतन की राशि तय करने का निर्णय किया है ताकि यदि बोर्ड के कम मुनाफा कमाने की स्थिति में भी खिलाडिय़ों के वेतन पर कोई असर न पड़े.

हालांकि सूत्रों के अनुसार बोर्ड के सभी सदस्य इन मुद्दों पर सहमत नहीं है और इसलिये अगली बैठक में इसे लेकर कोई अंतिम फैसला किया जा सकता है. ज्योतिरादित्य सिंधिया की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में बोर्ड के कानूनी मामलों पर खर्च को लेकर भी चर्चा हुई जिसके अनुसार पिछले दो वर्षों में कानूनी मामलों पर खर्च बढ़कर 56 करोड़ रुपये पहुंच गया है.