नयी दिल्ली,  मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने सोमवार को अपना 44 वां जन्मदिन मनाया। इस मौके पर क्रिकेटरों एवं विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियों ने उन्हें शुभकामनाएं दीं। मुंबई में 24 नवंबर 1973 को जन्मे पूर्व क्रिकेटर सचिन ने नवंबर 2013 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

राष्ट्रीय टीम से अलग होने के बावजूद भी सचिन इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन्स के साथ बतौर मेंटर जुड़े हुये हैं। वहीं वह बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति के भी सदस्य हैं। राज्यसभा सांसद सचिन देश और दुनिया में महान खिलाड़ियों में गिने जाते हैं और वह टेस्ट तथा वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे हैं। वह एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने 100 शतक लगाये हैं और वनडे में पहला दोहरा शतक भी उनके नाम है।

वर्ष 2014 में उन्हें देश के सर्वाेच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया था। वह यह सम्मान हासिल करने वाले देश के पहले खिलाड़ी भी बने। सचिन के जन्मदिन के मौके पर दुनियाभर से उनके प्रशंसकों और खेल जगत की हस्तियों भारतीय कोच अनिल कुंबले, कप्तान विराट कोहली , वीरेंद्र सहवाग, ममता बनर्जी, माइकल क्लार्क, एडम गिलक्रिस्ट, रविचंद्रन अश्विन, प्रज्ञान ओझा ने उन्हें बधाई दी है।

इसके अलावा क्रिकेट की वैश्विक संस्था अाईसीसी ने भी उन्हें बधाई दी। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन ने हाल में अपनी फिल्म का ट्रेलर भी रिलीज किया था। विराट ने ट्विटर पर लिखा“ सचिन सर आपको जन्मदिन मुबारक हो, महान और क्रिकेट के भगवान’ हम आपकी फिल्म का इंतजार कर रहे हैं।”

वहीं सहवाग ने अपने अंदाज में लिखा“ हे यूएन एवं यूनेस्को कैसा रहेगा कि हम 24 अप्रैल को विश्व क्रिकेट दिवस घोषित कर दें।” आईसीसी ने लिखा“ सर्वाधिक टेस्ट रन, सर्वाधिक वनडे रन, खेल के पुरोधा, जन्मदिन मुबारक हो लिटिल मास्टर सचिन।”

Related Posts: