gadkariनयी दिल्ली, 09 जून (वार्ता) देश में हर रोज करीब 1400 सड़क दुर्घटनाएं होती हैं जिनमें 400 लोग मारे जाते हैं और इनमें 77 फीसदी घटनाओं के लिए चालक जिम्मेदार होते हैं।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ‘भारत में सड़क दुर्घटना -2015’ नाम से आज यहां जारी एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार गत वर्ष देश में पांच लाख 1423 दुर्घटनाएं हुई जिनमें एक लाख 46 हजार 135 लोग मारे गए तथा पांच लाख 247 लोग घायल हुए हैं।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि यह चिंता का विषय है कि दुनिया में सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं भारत में होती हैं। स्वीडन में पिछले वर्ष महज एक सड़क दुर्घटना हुई थी। उनका कहना था कि इन दुर्घटनाओं में 90 प्रतिशत तक सुधार लाया जा सकता है और उनकी सरकार इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।

उन्होंने कहा कि वह खुद परिवार के साथ सड़क दुर्घटना के शिकार हुए हैं और इसकी वजह से उन्हें काफी चोट भी आयी थी। वह दुर्घटनाओं से होने वाली पीड़ा से बहुत वाकिफ़ हैं इसलिए ज्यादा संजीदगी के साथ इस दिशा में काम कर रहे हैं। श्री गडकरी ने कहा कि पिछले वर्ष 2014 की तुलना में दुर्घटनाएं 2.5 प्रतिशत बढी हैं और करीब पांच प्रतिशत अधिक लोगों को जान गवांनी पड़ी है।

Related Posts: