bpl3भोपाल,  जवाहर बाल भवन में आयोजित समर कैम्प में विद्यार्थियों ने नाटक के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर मॉडर्न आर्ट के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर मॉर्डन आर्ट के माध्यम से अपनी कलाकृतियों को वस्त्रों पर उकेरा.

जवाहर बाल भवन में चल रहे समर कैम्प में छात्रों को कम्प्यूटर से लेकर नाटक हर क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. कम्प्यूटर में छात्रों को बेसिक सिखाने के साथ समर कैम्प के अंतिम दिन परीक्षा आयोजित की जाएगी. छात्रों को न केवल तकनीक से जोड़ा जा रहा है, बल्कि उन्हें संगीत कला से भी रूबरू कराया जा रहा है. छात्रों को तबला और हारमोनियम का प्रशिक्षण देने के साथ-साथ उन्हें विभिन्न ताल-त्रिताल, दादरा ताल, कहरवा ताल से भी परिचित कराया जा रहा है.

समर कैम्प में आयोजित नाटक में इस बार छात्रों ने अपने नाटक की कहानी जो स्वतंत्रता संग्राम पर आयोजित थी, उसका सुभद्रा कुमारी चौहान के नजरिये से व्यक्त की. साथ ही नाटक में उनकी कविता का समावेश कर नाटक देखने वालों को वीर रस में भर दिया. जवाहर बाल भवन की संचालक तृप्ति त्रिपाठी ने बताया कि इस बार रजिस्ट्रेशन की फीस मात्र 60 रु. रखी गयी थी. जिस कारण छात्रों ने इस बार कैम्प में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है.

Related Posts: