नयी दिल्ली,  कृतज्ञ राष्ट्र ने लौह पुरुष सरदार पटेल की आज 142वीं जयन्ती पर आधुनिक भारत के निर्माण में उनके ऐतिहासिक योगदान को याद किया और पूरे देश में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां श्री पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके आजादी की लडाई में उनके योगदान और निःस्वार्थ सेवाओं को रेखांकित किया।

राष्ट्रीय राजधानी के पटेल चौक स्थित उनकी प्रतिमा पर सर्वश्री कोविंद नायडू और मोदी ने माल्यार्पण करके उन्हें भावभीनीं श्रद्धांजलि अर्पित की। यह पहला मौका था जब कोई राष्ट्रपति श्री पटेल इस प्रतिमा पर माल्यार्पण करने आया।

इस मौके पर देश भर में राष्ट्रीय एकता दौड़ आयोजित की गयी। श्री मोदी ने राष्ट्रीय स्टेडियम में एकता दौड़ को हरी झंडी दिखाई। इस दौड़ में बूढ़े ,बच्चे ,नौजवान ,महिलाएं एवं लड़कियां शामिल थीं।

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में श्री पटेल के राष्ट्र के प्रति सेवाओं की चर्चा करते हुए युवा पीढ़ी से अपील की कि वह श्री पटेल के योगदान से परिचित हो और उनके प्रति सम्मान व्यक्त करे तथा आधुनिक भारत के निर्माण में उनके योगदान से सीख ले।

Related Posts: