cm3भोपाल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए है कि प्रदेश में सूखे से प्रभावित सभी किसानों को राहत राशि दी जाए.फसल बीमा की राशि किसानों को शीघ्र उपलब्ध कराई जाए.संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार किसानों के साथ है.
मुख्यमंत्री चौहान आज यहाँ प्रदेश में सूखे की स्थिति की समीक्षा बैठक ले रहे थे.इस दौरान बताया गया कि गत खरीफ की फसल बीमा की 515 करोड़ की राशि शीघ्र करीब सवा चार लाख किसानों को वितरित की जाएगी.इनमें फसलों से हुए नुकसान पर करीब 1650 करोड़ रूपए राहत राशि की माँग प्रभावित जिलों से की गई है.बैठक में कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन, राजस्व मंत्री श्री रामपाल सिंह और मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा भी उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री चौहान ने जिलेवार सूखे और फसलों की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि नुकसान का सर्वे वैज्ञानिक तरीके से आगामी 20 अक्टूबर तक पूरा किया जाए.उन्होंने कहा कि वे स्वयं प्रधानमंत्री, केन्द्रीय वित्त मंत्री और केन्द्रीय गृह मंत्री से मिलकर प्रदेश में सूखे से हुए नुकसान की जानकारी देंगे.
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन किसानों की फसलें सूखे से प्रभावित हुई हैं उनके फसल ऋ ण वसूली स्थगित की जाएं.उन्हें रबी की फसल के लिए फसल ऋ ण उपलब्ध करवाए जाये.प्रभावित ग्रामों में राहत कार्य शुरू किए जाएं.रबी की फसलों के लिए किसानों को सिंचाई के लिए सलाह दी जाए.

आगामी रबी के लिए अभी से योजना बनाकर किसानों की मदद की जाए.कृषि के लिए दीर्घकालीन योजना बनाई जाए ताकि किसानों को बार-बार होने वाली आपदाओं से बचाया जा सके.उन्होंने कहा कि इस संबंध में गठित टास्कफोर्स की बैठक शीघ्र कराई जाए.प्रभावित जिलों में पेयजल की उपलब्धता का आंकलन किया जाए.

Related Posts: