28kk20नई दिल्ली, 28 अगस्त. विश्व की नंबर-एक युगल टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को शनिवार को राष्ट्रपति भवन में देश के सर्वोच्च राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा.

खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि करते हुये बताया कि सरकार अपने फैसले पर कायम है और सानिया को यह सम्मान दिया जायेगा. पैरालंपियन एच.एन. गिरिशा की याचिका पर कर्नाटक उच्च न्यायालय ने सानिया को खेल रत्न देने पर रोक लगा दी थी. मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि पुरस्कार समारोह के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है और सानिया को खेल रत्न देने का फैसला अंतिम है. उल्लेखनीय है कि कर्नाटक उच्च न्यायालय ने अपने आदेश पर मंत्रालय को जवाब देने के लिये 15 दिन का समय दिया है.

सूत्रों का कहना है कि मंत्रालय को नोटिस मिल चुका है और इसका अध्ययन के बाद जवाब दे दिया जायेगा. हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्म दिन 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन राष्ट्रपति राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और ध्यानचंद पुरस्कार प्रदान करेंगे. देश का सर्वोच्च राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार चार वर्षों के दौरान सर्वोत्कृष्ट एवं शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को प्रदान किया जाता है. इस बार यह पुरस्कार टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को मिलना है.

Related Posts: