11kashyapनई दिल्ली, 11 जून. ओलंपिक पदक विजेता भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल विश्व रैंकिंग में एक पायदान ऊपर उठकर फिर से वर्ल्ड नंबर दो खिलाड़ी बन गई हैं जबकि इंडोनेशिया ओपन में विश्व के नंबर-एक चेन लोंग को हराने वाले तथा सेमीफाइनल तक पहुंचने वाले परूपल्ली कश्यप टॉप टेन में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं.

सायना ने अपनी स्थिति में एक स्थान का सुधार किया है और वह चीन की ओलंपिक चैंपियन ली जुइरूई से एक पायदान ऊपर हैं. स्पेन की कैरोलिना मारिन एक स्थान उठकर नंबर-एक खिलाड़ी बन गयी हैं. जुइरूई दो स्थान गिरकर तीसरे नंबर पर खिसक गयी हैं. पुरूष रैंकिंग में के.श्रीकांत अपने तीसरे स्थान पर कायम हैं जबकि कश्यप दो स्थान उठकर दसवें नंबर पर पहुंच गये हैं.

कश्यप ने पहली बार टॉप टेन में जगह बनायी है. कश्यप के 56,541 अंक हैं. एचएस प्रणय अपने 13वें स्थान पर बने हुये हैं जबकि चीन के चेन लोंग का नंबर-एक स्थान बरकरार है. दुनिया के पूर्व नंबर छह खिलाड़ी कश्यप 14 साल में पहले भारतीय खिलाड़ी बने जिसने मौजूदा नंबर एक खिलाड़ी को हराया.

कश्यप ने पिछले सप्ताह विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज चीन के चेन लोंग को 14-21, 21-17, 21-14 से मात दी थी. वह दो पायदान चढ़कर पुरुष एकल रैंकिंग में 10वें स्थान पर आ गए. किदाम्बी श्रीकांत तीसरे स्थान पर हैं जबकि ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल एक पायदान चढ़कर महिला एकल रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गई. विश्व चैम्पियनशिप में 2 बार की कांस्य पदक विजेता पी वी सिंधू 14वें स्थान पर बनी हुई है.

वह इंडोनेशिया ओपन के पहले दौर में चीनी ताइपै की सू या चिंग से हार गई थी.
राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक विजेता ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा महिला युगल रैंकिंग में दो पायदान चढ़कर 15वें स्थान पर आ गई है. भारत का कोई पुरूष या मिश्रित युगल जोड़ी शीर्ष 25 में नहीं है.

Related Posts: