वुहान (चीन), चौथी वरीय भारतीय स्टार पीवी सिंधू और अजय जयराम ने एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप में जीत के साथ शुरूआत करते हुये कल दूसरे दौर में जगह बना ली. लेकिन सायना नेहवाल और एच एस प्रणय को पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा.

ओलंपिक रजत पदक विजेता और इंडिया ओपन चैंपियन सिंधू ने महिला एकल में इंडोनेशिया की गैर वरीय खिलाड़ी दिनार दियाह आस्टिन को 31 मिनट तक चले मैच में लगातार गेमों में 21-8, 21-18 से हराया. सिंधू का दूसरे दौर में अया ओहोरी से मुकाबला होगा.

सातवीं सीड सायना को गैर वरीय जापानी खिलाड़ी सयाका सातो के हाथों उलटफेर का शिकार होना पड़ा और एक घंटे आठ मिनट तक चले कड़े संघर्ष के बाद वह 21-19, 16-21, 18-21 से मैच गंवाकर पहले ही राउंड में बाहर हो गयीं. सायना ने पिछले सप्ताह सिंगापुर ओपन में हिस्सा नहीं लिया था और वह खुद को एशियाई चैंपियनशिप के लिये तैयार करना चाहती थीं लेकिन यहां उनका सफर पहले ही दौर में समाप्त हो गया. सायना इसी महीने मलेशिया ओपन के पहले दौर में भी बाहर हुई थीं.

अजय जयराम ने पुरुष एकल में जीत के साथ खाता खोला और पांचवीं सीड चीनी खिलाड़ी तियान हुवेई को एक घंटे 10 मिनट में 21-18, 18-21, 21-19 से लुढ़काकर दूसरे दौर में जगह बनाई. 13वीं रैंकिंग के जयराम की यह सातवें नंबर के चीनी खिलाड़ी के खिलाफ करियर में पहली जीत है और अब उनका रिकार्ड हुवेई के खिलाफ 1-2 हो गया है. जयराम का दूसरे दौर में चीनी ताइपे के सू जेन हाओ से मुकाबला होगा. तीसरी रैंकिंग की सिंधू ने 33वीं रैंकिंग की दिनार के खिलाफ उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन किया और अब उनका करियर रिकार्ड इंडोनेशियाई खिलाड़ी के खिलाफ 2-0 का हो गया है.

सिंधू ने इसी वर्ष ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में भी दिनार को हराया था. करियर में सात में से छह बार जापानी खिलाड़ी सयाका को हरा चुकीं सातवीं सीड सायना को इस बार गैर वरीय जापानी खिलाड़ी ने चौंका दिया और करियर रिकार्ड 6-2 कर लिया. सायना की फार्म में गिरावट यहां भी बरकरार रही और उन्होंने पहले ही दौर में हथियार डाल दिये. एच एस प्रणय का सफर भी पहले ही दौर में समाप्त हो गया.

Related Posts: