Union HRD Minister Smriti Irani during a press conference in Newबीकानेर,  केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति इरानी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुनहरे एवं सशक्त भारत के निर्माण का बीड़ा उठाया है जिसके चलते विश्व में भारत मजबूती से खड़ा है और यही श्री मोदी की सोच है। श्रीमती इरानी ने आज गंगानगर में बुद्धिजीवी वर्ग के साथ आयोजित संवाद में बुद्धिजीवियों से सुनहरे एवं सशक्त भारत की परिकल्पना को साकार करने और विश्व में मजबूती से भारत को खड़ा करने में योगदान देने का आह्वान किया।

उन्होंने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस राज्य में में केन्द्र सरकार की सभी जनकल्याणकारी और नई योजनाओं के साथ साथ प्रदेश सरकार द्वारा संचालित ऐसी ही योजनाओं का सिर्फ प्रचार प्रसार ही नहीं हो रहा है बल्कि इसका लाभ भी हर वर्ग को मिल रहा है। उन्होंने उच्च शिक्षण संस्थानों का जिक्र करते हुए कहा कि शैक्षणिक संस्थानों के विकास एवं उनकी मजबूती के लिए कई कार्यक्रम एवं योजनाएं शुरू की गई हैं।

इसके साथ ही समाज के सभी लोगों तक शिक्षा का संचार हो इसके लिए उन्नयन भारत अभियान उनके मंत्रालय ने शुरू किया है। उन्होंने शिक्षण संस्थानों से इस अभियान से जुड़ने का आह्वान करते हुए कहा कि प्रत्येक शिक्षण संस्था अपने आसपास के पांच गांवों को गोद लें। इन गांवों में शिक्षा और तकनीक के संचार में सेतु के रूप में ये शिक्षण संस्थान काम करें। उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि राजस्थान में कुछ जगहों पर ऐसे प्रयोग शुरू हो गये हैं।

Related Posts: