जोहानसबर्ग में बोथा, प्रवीण राणा, जसमीत और खुल्लर को हराया,
भारत के ही प्रवीण राणा के हाथ लगा रजत पदक

नई दिल्ली,

लगातार दो बार के ओलंपिक पदक विजेता भारत के सुशील कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के जोहानसबर्ग में आयोजित राष्ट्रमंडल कुश्ती प्रतियोगिता में अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए 74 किलोग्राम फ्री स्टाइल वर्ग में आज स्वर्ण पदक जीत लिया.

तीन साल बाद मैट पर उतरकर हाल में इंदौर में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में खिताब जीतने वाले सुशील ने राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में अपने सभी चार मुकाबले जीते और स्वर्ण पदक अपने नाम किया. पिछले वर्ष रियो ओलंपिक में नहीं उतर पाए लेकिन 2020 के टोक्यो ओलंपिक को अपना लक्ष्य मानकर चल रहे सुशील ने पहले राउंड में दक्षिण अफ्रीका के जोहानस पैट्रस बोथा को चित मारा.

दूसरे राउंड में सुशील को हालांकि हमवतन प्रवीण राणा से कड़ी चुनौती मिली. प्रवीण राणा ने इंदौर में हुई राष्ट्रीय प्रतियोगिता के फाइनल में सुशील को वाकओवर दिया था.

सुशील ने अपने छत्रसाल स्टेडियम के साथी पहलवान प्रवीण राणा को 5-4 से हराया. उन्होंने फिर कनाडा के जसमीत सिंह को चित किया और न्यूजीलैंड के आकाश खुल्लर को भी चित कर डाला और स्वर्ण पदक जीत लिया. प्रवीण राणा के हाथ रजत पदक लगा.

सुशील के गुरु महाबली सतपाल ने अपने शिष्य की कामयाबी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि देश को अब पूरी उम्मीद है कि सुशील अगले साल राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों तथा 2020 के टोक्यो ओलंपिक में भी स्वर्ण पदक हासिल करेगा.

साक्षी मलिक को स्वर्ण

साक्षी मलिक सहित नौ भारतीय महिला पहलवानों ने इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीते. भारतीय महिला पहलवानों ने नौ स्वर्ण पदक के अलावा सात रजत और चार कांस्य पदक भी जीते. महिला टीम ने सभी 10 वजन वर्गों में स्वर्ण हासिल किये. भारतीय ग्रीको रोमन पहलवानों ने प्रतियोगिता के पहले दिन सभी 10 वजन वर्गों में 10 स्वर्ण और 10 रजत पदक जीते थे.

भारत ने टूर्नामेंट में इस तरह अब तक 20 स्वर्ण, 18 रजत और चार कांस्य पदक जीत लिए. रियो ओलम्पिक में कांस्य पदक जीत कर इतिहास बनाने वाली साक्षी, रितु फोगाट, विनेश और गीता ने स्वर्ण पदक जीते.

भारतीय पदक विजेता इस प्रकार हैं:-

स्वर्ण विजेता-50 किग्रा रितु, 53 सीमा, 55 विनेश, 57 पूजा ढांडा, 59 गीता, 62 साक्षी मलिक, 65 रितु मलिक, 68 दिव्या काकरान, 72 किरण.
रजत-50 निर्मला देवी, 53 पिंकी, 55 मनीषा, 57 संगीता, 59 रविता, 65
रितु मलिक, 76 पूजा.
कांस्य-68 मोनिका, 62 पूजा तोमर, 72 मनु तोमर, 76 कविता.

 

Related Posts: