sushmaपोखरा/नेपाल,  दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) की 37वीं विदेश मंत्री स्तर की बैठक में शामिल होने के लिए आज सभी सदस्य देशों के विदेेश मंत्री नेपाल के पोखरा पहुंच गए.

कल होने वाली इस बैठक में शामिल होने के लिए सबसे पहले भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज यहां पहुंची और रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से मुलाकात की.

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से भारतीय वायुसेना के एमआई 17 हेलीकॉप्टर से श्रीमती स्वराज पोखरा पहुंची. नेपाल में भारत के राजदूत दीप कुमार उपाध्याय ने हवाईअड्डे पर श्रीमती स्वराज की अगवानी की. श्रीमती स्वराज नेपाल की तीन दिन की यात्रा पर हैं और इस दौरान वह पड़ोसियों को पहले तवज्जो देने वाली भारत की नीति पर जोर देंगी. श्रीमती स्वराज कल बैठक में शामिल होने के बाद सदस्योंं देशों के विदेश मंत्रियों से द्विपक्षीय बातचीत करेंगी.

अजीज से श्रीमती स्वराज की मुलाकात पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. श्रीमती स्वराज नेपाल के विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगी.
हवाईअड्डे पर विदेशी प्रतिनिधियों का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया. पारंपरिक वेशभूषा पहने विभिन्न समुदायों के संगठनों ने अतिथियों को माला पहनायी. हवाईअड्डे से आयोजन स्थल तक सड़क पर दोनों तरफ ये लोग खड़े थे. साथ में पारंपरिक वाद्ययंत्रों की स्वरलहरियां माहौल को और भी मनोरम बना रही थी.

Related Posts: