menkaनयी दिल्ली,   महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने टैक्सियों में सेंट्रल लाॅकिंग सिस्टम खत्म करने की मांग करते हुए आज कहा कि सुरक्षा संबंधी प्रावधानों का उल्लंघन करने वाले कार चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

श्रीमती गांधी ने ट्विटर पर जारी संदेशों में भी कहा कि इस संबंध में केन्द्रीय सडक एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को एक पत्र लिखा गया है और टैक्सियों में महिला यात्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पांच सुझाव दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सडक एवं परिवहन मंत्रालय के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि टैक्सियों में सेंट्रल लाॅकिंग सिस्टम समाप्त किया जाना चाहिए। इससे मुश्किल समय में टैक्सी में सवार महिला दरवाजा खोल सकेगी और अपना बचाव कर सकेगा। टैक्सियों के भीतर और बाहर चालक का फोटो और लाइसेंस तथा पंजीकरण नम्बर प्रदर्शित किया जाना चाहिए। इसके अलावा चालक और पिछली सीट के बीच शीशे या धातु की जाली होनी चाहिए।

सभी टैक्सियों में अनिवार्य रुप से जीपीएस प्रणाली लगाई जानी चाहिए। सुरक्षा संबंधी प्रावधानों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए और वाहन जब्त किया जाना चाहिए।

श्रीमती गांधी ने कहा है कि यात्री सुरक्षा से संबंधित तैयार किए जा रहे दिशा निर्देशों में महिला सरोकारों का विशेष रुप से ध्यान रखा जाना चाहिए। परिवहन मंत्रालय को अधिक से अधिक महिला चालकों को प्रोत्साहित करना चाहिए और महिला चालक वाली टैक्सियों को बढ़ावा देना चाहिए।

केन्द्रीय मंत्री ने आम जनता से भी टैक्सियों में महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुझाव मांगें हैं।

Related Posts: