मुंबई,  बाजार में बेहद सुस्त कारोबार देखने को मिला है। दरअसल गुड़ी पाड़वा के उपलक्ष्य पर करेंसी बाजार और बैंक बंद होने का असर शेयर बाजारों पर देखने को मिला है। सेंसेक्स 125 अंकों के दायरे में झूमता रहा, तो निफ्टी करीब 40 अंकों के दायरे में कारोबार करता नजर आया। अंत में सेंसेक्स और निफ्टी एकदम सपाट होकर बंद हुए हैं।

हालांकि आज मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.6 फीसदी तक बढ़कर 10595 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.6 फीसदी तक बढ़कर 10665 के स्तर पर बंद हुआ है।

आईटी, ऑटो और कंज्यूमर ड्युरेबल्स शेयरों में बिकवाली से बाजार में नरमी दिखी है। निफ्टी के आईटी इंडेक्स में 0.4 फीसदी और ऑटो इंडेक्स में 0.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई का कंज्यूमर ड्युरेबल्स इंडेक्स 0.5 फीसदी से ज्यादा गिरकर बंद हुआ है।

हालांकि पावर, रियल्टी, कैपिटल गुड्स, मेटल, फार्मा, एफएमसीजी और बैंकिंग शेयरों में खरीदारी देखने को मिली है। बीएसई के पावर इंडेक्स में 1.6 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स में 1.5 फीसदी और कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। निफ्टी के मेटल इंडेक्स में 0.3 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 0.25 फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स में 0.4 फीसदी की मजबूती आई है। बैंक निफ्टी 0.25 फीसदी बढ़कर 15570 के आसपास बंद हुआ है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.5 फीसदी तक बढ़कर बंद हुआ है।

बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 11.5 अंक की मामूली कमजोरी के साथ 24674 के स्तर पर सपाट होकर बंद हुआ है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 9 अंक यानि 0.1 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 7555 के स्तर पर सपाट होकर बंद हुआ है।

आज के कारोबार में दिग्गज शेयरों में हीरो मोटो, टीसीएस, इंफोसिस, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी और एचयूएल सबसे ज्यादा 1.75-1.2 फीसदी तक गिरकर बंद हुए हैं। हालांकि दिग्गज शेयरों में एनटीपीसी, बीएचईएल, टाटा पावर, टेक महिंद्रा, ल्यूपिन, महिंद्रा एंड महिंद्रा और गेल सबसे ज्यादा 4-1.6 फीसदी तक उछलकर बंद हुए हैं।

मिडकैप शेयरों में डीबी रियल्टी, डालमिया भारत, रत्नमणि मेटल, पेज इंडस्टीज और मण्प्पुरम फाइनेंस सबसे ज्यादा 10.1-6 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए हैं। स्मॉलकैप शेयरों में सागर सीमेंट, नीलकमल, रैमको इंडस्ट्रीज, बिन्नी और वेस्ट कोस्ट पेपर सबसे ज्यादा 20-7.6 फीसदी तक बढ़कर बंद हुए हैं।

Related Posts: