sensexशुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब ५४४ अंक लुढ़ककर २५८०९ अंक पर खुला और भारी बिकवाली के दबाव में कुछ देर बाद ही २५६५६.९० अंक के न्यूनतम स्तर तक उतर गया। हालाँकि, लिवाली होने से इसकी गिरावट की रफ्तार पर ब्रेक लगा और आखिरी कारोबारी घंटे में यह २६१९३.१७ अंक के उच्चतम स्तर को छूने में सफल रहा। अंत में पिछले दिवस के २६२६५.२४ अंक की तुलना में १४३.८४ अंक उतरकर २६१२१.४० अंक पर बंद हुआ।

निफ्टी भी करीब १६६ अंक गिरकर ७७८८.२५ अंक पर खुला और बिकवाली जारी रहने से थोड़ी देर बाद ही ७७७१.७० अंक के निचले स्तर पर आ गया। लिवाली के बल पर अंतिम कारोबारी घंटे में यह ७९३७.७५ अंक के उच्चतम स्तर पर पहुँचा। अंत में गत दिवस के ७९५४.३० अंक के मुकाबले ३९.१० अंक नीचे ७९१५.२० अंक पर रहा। इस दौरान छोटी और मझौली कंपनियों में हुई लिवाली से भी बाजार को समर्थन मिला। बीएसई का मिडकैप ०.४२ फीसदी बढ़कर १०८७१.७५ अंक और स्मॉलकैप ०.७८ फीसदी चढ़कर १११३८.३६ अंक पर बंद हुआ।

विदेशी बाजारों में मिलाजुला रुख रहा। ब्रिटेन का एफटीएसई ०.०३ फीसदी, जापान का निक्की १.९६ फीसदी और चीन का शंघाई कंपोजिट १.५९ फीसदी मजबूत रहा जबकि हांगकांग का हैंगसैंग ०.६१ फीसदी और दक्षिण कोरिया का कोस्पी ०.७५ फीसदी टूटा।

इस दौरान त्योहारी सीजन के मद्देनजर तेल एवं गैस, एफएमसीजी, ऑटो और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स समूह की २.२४ फीसदी तक की तेजी को छोड़कर बिकवाली के दबाव में धातु, पीएसयू, बैंकिंग, आईटी, पावर, कैपिटल गुड्स, टेक, हेल्थकेयर और रियल्टी समूह के शेयर ०.०९ फीसदी से २.२० फीसदी तक गिरे।

कारोबार के दौरान फार्मा क्षेत्र की प्रमुख सन फार्मा को सबसे अधिक ५.८२ फीसदी का नुकसान हुआ। इसके अलावा इंफोसिस, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, कोल इंडिया, ओएनजीसी, भारती एयरटेल, टीसीएस, एचडीएफसी, एनटीपीसी, एलएंडटी, हिंडाल्को, एचडीएफसी बैंक, सिप्ला, गेल, आईसीआईसीआई बैंक, विप्रो, रेड्डीज लैब अौर भेल के शेयरों में ०.३६ से ३.८६ फीसदी तक की गिरावट रही।

मुनाफा कमाने वाली कंपनियों में टाटा मोटर्स ३.८९ फीसदी, मारुति सुजुकी २.५४, आईटीसी १.५९, वेदांता लिमिटेड १.५२, एसबीआई १.१७, टाटा स्टील ०.९३, रिलायंस इंडस्ट्रीज ०.७९, ल्युपिन ०.५७, महिंद्रा एंड महिंद्रा ०.४८, हिंदुस्तान यूनिलीवर ०.२१ और एक्सिस बैंक ०.०२ फीसदी शामिल रहीं।

Related Posts: