Sensexमुंबई. मजबूत अंतर्राष्ट्रीय संकेतों की वजह से बाजार में जोश लौटा और बाजार 1.25 फीसदी चढ़े। सेंसेक्स 233 अंक चढ़कर 19411 और निफ्टी 66 अंक चढ़कर 5837 पर बंद हुए।

दिग्गजों के मुकाबले छोटे शेयरों में कम खरीदारी नजर आई। बीएसई स्मॉलकैप में 0.25 फीसदी की बढ़त आई। हालांकि, निफ्टी मिडकैप करीब 1 फीसदी मजबूत हुआ।आईटी, एफएमसीजी और तकनीकी शेयर 2.75-2.25 फीसदी उछले। रियल्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और ऑयल एंड गैस शेयरों में 1.5-1 फीसदी की तेजी आई। ऑटो, हेल्थकेयर, बैंक और पावर शेयर 0.7-0.2 फीसदी मजबूत हुए। पीएसयू और कैपिटल गुड्स शेयर में सुस्ती रही। मेटल शेयरों में 0.3 फीसदी की कमजोरी आई।

बाजार की चाल-एशियाई बाजारों से अच्छे संकेत और रुपये के संभलने से घरेलू बाजार मजबूती पर खुले। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 100 अंक से ज्यादा की तेजी आई। निफ्टी 5800 के ऊपर पहुंचा। इसके बाद बाजार में खरीदारी बढ़ती नजर आई। मजबूत यूरोपीय संकेतों की वजह से बाजार करीब 1 फीसदी चढ़े। सेंसेक्स 200 अंक से ज्यादा चढ़ा। निफ्टी 5850 के करीब पहुंचा। हालांकि, रुपये में कमजोरी लौटने की वजह से बाजार फिसले। दिन के ऊपरी स्तरों से सेंसेक्स करीब 170 अंक और निफ्टी 50 अंक गिरे। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों ने भी बढ़त गंवा दी।

लेकिन, जल्द ही बाजार का मूड फिर सुधरा। सेंसेक्स 250 अंक से ज्यादा उछला। निफ्टी 5850 के बेहद करीब पहुंच गया। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी लौटी।
क्या चढ़ा, क्या गिरा-निफ्टी शेयरों में रिलायंस इंफ्रा, एचसीएल टेक, आईटीसी, बीपीसीएल, टीसीएस, टाटा मोटर्स, एसीसी, इंफोसिस, भारती एयरटेल, डीएलएफ 4-2 फीसदी उछले। एचयूएल का ओपन ऑफर बंद होने का आखिरी दिन था। एचयूएल में करीब 3 फीसदी की मजबूती आई। टाटा पावर की सब्सिडियरी कंपनी को एनटीपीसी से 50 मेगावॉच सोलर फोटोवोल्टियाक प्रोजेक्ट मिला है। टाटा पावर 3.5 फीसदी चढ़ा। एसबीआई अपने 5 सहयोगी बैंक में से एक को इसी वित्त वर्ष में विलय कर सकता है। एसबीआई में हल्की बढ़त आई।

बॉम्बे हाई कोर्ट ने मैरिको को काया क्लिनिक के डीमर्जर के लिए 30 जुलाई को बोर्ड बैठक करने का निर्देश दिया है। मैरिको 2 फीसदी मजबूत हुआ। माना जा रहा है कि सुजलॉन एनर्जी अपने घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग कारोबार का 70-75 फीसदी हिस्सा बेचने की योजना बना रही है। सुजलॉन एनर्जी 1.5 फीसदी तक चढ़ा।

मद्रास हाईकोर्ट ने नेवेली लिग्नाइट में कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल पर अंतरिम रोक लगा दी है। नेवेली लिग्नाइट 1.5 फीसदी तक मजबूत हुआ। राकेश झुनझुनवाला ने ब्लॉक डील के जरिए फर्स्टसोर्स का 5.14 फीसदी हिस्सा खरीदा है। फर्स्टसोर्स 20 फीसदी उछला।

Related Posts: