galaxy-7सिओल,  स्मार्टफोन बनाने वाली दुनिया की अग्रणी कंपनी सैमसंग ने ‘गैलेक्सी नोट 7’ में बैटरी की समस्या के मद्देनजर इसकी बिक्री फिलहाल रोक दी है तथा कहा है कि बेचे जा चुके गैलेक्सी नोट 7 के स्थान पर वह ग्राहकों को नया फोन देगी।

नोट 7 में बैटरी की समस्या के कारण फोन में आग लगने की खबरें आने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है। कंपनी ने आज एक बयान में कहा कि बेचे जा चुके हैंडसेट की जगह नये हैंडसेट तैयार करने में दो सप्ताह का समय लगेगा। उसने यह स्पष्ट नहीं किया है कि नयी बिक्री दुबारा कब तक शुरू की जायेगी।

गैलेक्सी नोट-7 की लांचिंग 19 अगस्त को की गई थी। फोन के फीचरों को आलोचकों की सकारात्मक टिप्पणी मिली थी, लेकिन कंपनी के ग्राहक लगातार ऑनलाइन शिकायत कर रहे थे कि फोन को चार्ज करते समय उनके फोन में आग लग गई। विश्लेषकों का कहना है कि हालाँकि कंपनी इस समस्या का समाधान जल्द ढूँढ़ लेगी, लेकिन इससे मोबाइल बाजार में उसकी वापसी को धक्का लग सकता है। इस साल की दूसरी छमाही में बिक्री बढ़ाने काे लेकर कंपनी की सारी उम्मीदें नोट 7 पर टिकी हुई थीं। उसे इस समय हाईएंड फोन बाजार में एप्पल से कड़ी टक्कर मिल रही है जो अगले सप्ताह आईफोन का नया संस्करण बाजार में पेश कर सकती है।

सैमसंग ने बुधवार को कहा था दक्षिण कोरिया के शीर्ष तीन कैरियरों को उसने आपूर्ति बंद कर दी है। साथ ही गुणवत्ता की जाँच बढ़ाने के कारण माल बाजार में भेजने में भी देरी हो रही है। उसने यह नहीं बताया कि उसने फोन में क्या खामी पाई है।

कंपनी ने साल की पहली छमाही में 14.8 लाख करोड़ वॉन का मुनाफा कमाया था जिसमें 54 प्रतिशत हिस्सेदारी मोबाइल कारोबार की थी।

Related Posts: