Goldनयी दिल्ली,  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जारी तेजी तथा स्थानीय माँग आने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना लगातार पाँचवें सत्र में मजबूत हुआ और 450 रुपये चमककर करीब तीन साल के उच्चतम स्तर 31550 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया, चाँदी भी लगातार छठे कारोबारी दिवस पर तेज हुई और 750 रुपये उछलकर तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर 46950 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी ।

लंदन एवं न्यूयॉर्क से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोना हाजिर 1.47 डॉलर मजबूत होकर ढाई सप्ताह के उच्चतम स्तर 1349.20 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया । पिछले कारोबारी दिवस यह करीब दो प्रतिशत चढ़ा था। अमेरिकी सोना वायदा भी 0.10 डॉलर बढ़कर 1354.10 डॉलर प्रति औंस बोला गया । विश्लेषकों के अनुसार अमेरिका में कमजोर आर्थिक आंकड़ों के कारण इस महीने ब्याज दर बढ़ने की आशंका के निर्मूल होने से कीमती धातुओं को बल मिला है ।

अमेरिका के सेवा क्षेत्र की गतिविधियाँ अगस्त महीने में साढ़े छह साल के निचले स्तर पर आ गयी। गैर-विनिर्माण क्षेत्र के नये ऑर्डरों का सूचकांक भी इस दौरान दिसंबर 2013 के बाद के निचले स्तर पर गिर गया। इससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था के सुस्त पड़ने के संकेत मिले हैं । इससे पहले पिछले सप्ताह जारी गैर-कृषि क्षेत्र के रोजगार के आंकड़े भी उम्मीद से कमतर रहे थे ।

इन कारणों से फेडरल रिजर्व द्वारा इस महीने ब्याज दर बढ़ाने की अाशंका लगभग शून्य हो गयी है। डॉलर पर भी इसका दबाव रहा और कीमती धातुओं की ओर निवेशक आकर्षित हुए । इस बीच लंदन में चाँदी हाजिर 0.02 डॉलर चमककर तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर 19.94 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गयी ।

Related Posts: