नयी दिल्ली,  स्थानीय बाजार में सोने की कीमतों में कल हुई भारी गिरावट के बाद खुदरा खरीदारी बढ़ने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 375 रुपये चमककर फिर 30 हजार के आंकड़े के पार 30,100 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। चांदी में भी कल 1,350 रुपये की भारी गिरावट रही थी जिसका लाभ उठाते हुए सिक्का निर्माताओं ने अपनी मांग बढ़ा दी और इससे आज इसकी कीमतें 400 रुपये चढ़कर 43,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयीं।

महंगे दाम पर खरीदारी कम हाेने से कल पीली धातु की चमक 275 रुपये फीकी हो गयी थी और यह 29,725 रुपये प्रति दस ग्राम पर रही थी। विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की अध्यक्ष जेनेट एलेन ने शुक्रवार को कहा है कि अगर अमेरिकी अर्थव्यवस्था पटरी पर रहती है तो इस माह के अंत तक ब्याज दर बढ़ायी जा सकती है। सुश्री एलेन के इस बयान का असर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोमवार को बाजार खुलने पर दिखेगा।

सोने की कीमतों पर वैश्विक हलचल का भी प्रभाव है। वैश्विक स्तर पर निवेशक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों को लेकर चिंतित हैं जिससे सुरक्षित निवेश के रूप में सोने को बल मिला है। घरेलू बाजार में जेवराती मांग बढ़ी हुई है और सर्राफा कारोबारी भी मांग को देखते हुए भंडार बढ़ा रहे हैं, जिससे पीली धातु की चमक लौट आयी है।

Related Posts: