Goldनयी दिल्ली, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पीली धातु में आई नरमी के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 200 रुपये लुढ़ककर दो सप्ताह से ज्यादा के निचले स्तर 30,550 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। वहीं, औद्योगिक माँग आने से चाँदी 430 रुपये चमककर 46,930 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गई।

लंदन से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 10.30 डॉलर की गिरावट के साथ 1,326.80 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। हालाँकि, अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा एक डॉलर की तेजी के साथ 1,328.4 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि तुर्की में तख्ता पलट के विफल प्रयास के बावजूद आज एशियाई शेयर बाजारों के मजबूती में रहने से यह संकेत मिला है कि निवेशक शेयर में जोखिम उठाने के लिए तैयार हैं। शेयर बाजार की तेजी से पीली धातु का आकर्षण कम हुआ है। इससे सोने पर दबाव है।

इसके अलावा पिछले सप्ताह अमेरिका में जारी रोजगार के मजबूत आँकड़ों ने भी सोने पर दबाव बनाया है। आँकड़ों के अनुसार, जून में वहाँ रोजगार में उम्मीद से अधिक बढ़ोतरी हुई है। इससे अगले सप्ताह होने वाली अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक में ब्याज दरों की बढ़ोतरी की संभावना मजबूत हुई है।

लंदन में चाँदी हाजिर करीब दो प्रतिशत यानी 0.37 डॉलर फिसल कर 19.83 डॉलर प्रति औंस बोली गई।