Goldनयी दिल्ली,  अंतरराष्ट्रीय बाजार में सप्ताहांत पर सोने के तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुँचने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 440 रुपये उछलकर करीब तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर 26 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया।

चाँदी भी 850 रुपये चमककर करीब एक महीने के उच्चतम स्तर 34950 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी। लगातार दूसरे दिन दोनों कीमती धातुओं में तेजी दर्ज की गयी है। आज की तेजी इनकी 03 अक्टूबर के बाद की सबसे बड़ी एकदिनी बढ़त है। लंदन एवं न्यूयॉर्क से प्राप्त जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर कल दो प्रतिशत तेज होकर 1086 डॉलर प्रति औंस पर रहा। कारोबार के दौरान यह 2.5 प्रतिशत तक मजबूत होकर 1088.70 डॉलर प्रति औंस तक पहुँच गया था।

अमेरिकी सोना वायदा भी 2.32 प्रतिशत मजबूत होकर 1085.80 डॉलर प्रति औंस बोला गया था। बाजार विश्लेषकों के अनुसार, यूरो में उछाल के कारण डॉलर के कमजोर होने से दोनों कीमती धातुओं को समर्थन मिला। उन्होंने कहा कि कल अमेरिका में पिछले महीने के गैर-कृषि क्षेत्र के रोजगार में सुधार के आँकड़े आने से इस महीने अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना और बढ़ी है।

इसके बावजूद यूरो तथा पाउंड की तेजी डॉलर पर हावी रही और डॉलर की कमजोरी से सोने-चाँदी को बल मिला। अमेरिका में श्रम विभाग द्वारा जारी आधिकारिक आँकड़े के अनुसार, पिछले महीने गैर-कृषि क्षेत्र में रोजगार के दो लाख दस हजार नये अवसर सृजित हुये।

फेडरल रिजर्व इस महीने ब्याज दर में बढ़ोतरी की शुरुआत करने के लिए इसका इंतजार कर रही थी। मजबूत आँकड़े से ब्याज दर वृद्धि का रास्ता साफ हो गया है जिससे आने वाले समय में दोनों कीमती धातुएँ लुढ़क सकती हैं। शुक्रवार को, लंदन में चाँदी 2.8 प्रतिशत चमककर 14.47 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गयी।

Related Posts: