Gold_Silverनयी दिल्ली, विदेशी बाजारों में पुन: पिछले पाँच साल के निचले स्तर पर पहुँच जाने से एवं स्थानीय माँग उतरने के दबाव में आज दिल्ली सर्राफा बाजार में साेना स्टैंडर्ड 450 रुपये टूटकर तीन महीने के निचले स्तर 25700 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया जो पिछले आठ महीने की सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट है।

चाँदी भी 500 रुपये लुढ़ककर साढ़े तीन महीने के निचले स्तर 34100 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी। मेलबोर्न से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोना हाजिर 0.37 प्रतिशत कमजोर होकर 1078.46 डाॅलर प्रति औंस पर आ गया।

अमेरिकी सोना वायदा में भी गिरावट दर्ज की गयी और यह 0.6 प्रतिशत लुढ़ककर 1077.50 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों के अनुसार प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के मजबूत होने एवं सोने के मुख्य उपभोक्ता देशों में माँग में कमी आने के कारण सोने की कीमतों में गिरावट देखी गयी।

हालांकि शुक्रवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुए सिलसिलेवार बम धमाके के बाद दोनों कीमती धातुओं को बाजार की अनिश्चितता का फायदा मिला था लेकिन डॉलर की मजबूती और माँग में कमी ने इसे पुन: नरम कर दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिका में अर्थव्यवस्था में मजबूती के संकेत से दिसंबर में फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में बढ़ोतरी करने की संभावना से डॉलर में मजबूती आयी है जिसके कारण दोनों कीमती धातुएँ कमजोर हुई हैं।

सोने के प्रमुख उपभोक्ताओं चीन एवं भारत में स्थानीय माँग उतरने से भी पीली धातु दबाव में रही। इस बीच मेलबोर्न में चाँदी हाजिर 0.07 प्रतिशत फिसलकर 14.23 डॉलर प्रति औंस पर आ गयी।

Related Posts: