madhuriनयी दिल्ली,  केन्द्र सरकार ने स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनीसेफ) के साथ मिलकर मदर्स एब्सोल्यूट अफेक्शन(मां) अभियान की शुरूआत की है, जिसका ब्रांड अंबेस्डर बॉलीवुड अदाकारा माधुरी दीक्षित को बनाया गया है।

यहां कल हुए एक कार्यक्रम में केन्द्रीय स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा की मौजूदगी में इस अभियान की शुरूआत की गयी , जहां माधुरी दीक्षित के अलावा केन्द्रीय स्वास्थ एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री फगन कुलस्ते अौर अनुप्रिया पटेल भी माैजूद थे। श्री नड्डा ने कहा कि सरकार नवजात बच्चों और उनकी मां के स्वास्थ्य को लेकर गंभीर है और इस दिशा में कई कदम उठाये जा रहे हैं। ‘मां’ अभियान उसी का एक हिस्सा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा “ जब से मानवता शुरू हुई है, नवजात के लिये मां के दूध से ज्यादा प्राकृतिक कुछ भी नहीं रहा है लेकिन यह विडंबना है कि बाजार के बढ़ते वर्चस्व के कारण अब हमें स्तनपान के लिए जागरूकता अभियान चलाना पड़ रहा है।” इस अभियान की ब्रांड अंबेस्डर बनीं माधुरी ने कहा कि वह खुद दो बच्चों की मां है और इसके महत्व को समझती हैं । यह बच्चों के प्रति मां के प्यार को जज्बात को दर्शाता है आैर इससे बच्चे काे सही शुरूआत भी मिलती है।

Related Posts: